Move to Jagran APP

शाहजहांपुर में खाना बनाते समय फटा गैस सिलिंडर, युवक झुलसा

जागरण टीम, बरेली। मंडल के शाहजहांपुर जिले में रामचंद्र मिशन थाना क्षेत्र के गांव रौसर कोठी में शुक्र

By JagranEdited By: Published: Fri, 01 Jun 2018 03:42 PM (IST)Updated: Fri, 01 Jun 2018 03:42 PM (IST)
शाहजहांपुर में खाना बनाते समय फटा गैस सिलिंडर, युवक झुलसा
शाहजहांपुर में खाना बनाते समय फटा गैस सिलिंडर, युवक झुलसा

जागरण टीम, बरेली। मंडल के शाहजहांपुर जिले में रामचंद्र मिशन थाना क्षेत्र के गांव रौसर कोठी में शुक्रवार को खाना बनाते समय एक घर में गैस सिलिंडर फट गया। धमका इतना भीषण था कि सिलिंडर तीन टुकड़ों में बंट गया। हादसे में पड़ोस का युवक झुलसकर घायल हो गया। उसे इलाज के लिए शहर के निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

loksabha election banner

रामचंद्र मिशन थाना क्षेत्र के गाव रौसर कोठी निवासी रश्मि देवी ने बताया कि शुक्रवार को इंडियन गैस एजेंसी का डिलीवरी मैन सिलिंडर देकर गया था। गैस खत्म होने पर नए सिलिंडर को रसोईघर में लगा गया। इसके बाद खाना बनाने के लिए जैसे रसोईघर में लाइटर चलाया सिलिंडर ने आग पकड़ ली। सिलिंडर में लीकेज की वजह से आग की लपटें तेज होती चली गई। फिर एक जबरदस्त धमाके के साथ सिलिंडर तीन टुकड़ों में बंट गया। धमाके से गाव में अफरातफरी मच गई। हादसे में पड़ोसी अंकित के झुलसकर घायल हो गया उसे शहर के निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया है। सिलिंडर लेते समय इन चीजों का रखें ख्याल

-हर सिलिंडर की मियाद होती है पांच साल। इसके खत्म होने की तारीख और साल सिलिंडर के ऊपर के रिंग पर लिखा होता है। अगर आपको पुराना सिलिंडर दिया गया है तो एजेंसी को शिकायत करें।

-एजेंसी से जाच के बाद ही सिलिंडर लें। सीधे गोदाम से लाया सिलिंडर न लें।

- अगर सिलिंडर लाते वक्त रास्ते में या फिर कर्मचारी के सिलिंडर लगाते वक्त कोई हादसा होता है तो जिम्मेदारी एजेंसी की होगी।

- अगर उपभोक्ता एजेंसी से खुद सिलिंडर लाता है या खुद सिलिंडर लगाने पर हादसा हो जाता है तो जिम्मेदारी लगाने वाले की मानी जाती है।

- सुरक्षा के लिहाज से किसी दूसरे कस्टमर को अपना सिलिंडर देने से बचें।

-सिलिंडर अधिकृत कर्मचारी से ही लें। कर्मचारी का आइकार्ड देख सकते हैं।

-सिलिंडर सीधे डीलर से ही लें तथा वजन तोल कर लें।

-गैस की गंध को अनदेखा न करें।

-ट्यूब की जाच समय-समय पर अधिकृत एजेंसी से करवाएं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.