Move to Jagran APP

Parrots smuggling in Pilibhit: वन कर्मियों ने फिर पकड़े 60 तोते, बाइक छोड़कर फरार हुआ शिकारी

सामाजिक वानिकी के कर्मचारी चेतन कुमार एवं राजीव ढाली ने मोटरसाइकिल सवार को रुकने का इशारा किया। इस पर संदिग्ध व्यक्ति मोटरसाइकिल छोड़कर रफूचक्कर हो गया। जब वन कर्मियो ने पास जाकर देखा तो मोटरसाइकिल पर पीछे 60 तोते अलग-अलग कपड़े में बंधे हुए थे।

By Vivek BajpaiEdited By: Published: Sun, 29 May 2022 11:11 AM (IST)Updated: Sun, 29 May 2022 11:11 AM (IST)
Parrots smuggling in Pilibhit: वन कर्मियों ने फिर पकड़े 60 तोते, बाइक छोड़कर फरार हुआ शिकारी
शिकारी के पास से बरामद तोतों के साथ वन विभाग की टीम।

पीलीभीत, जेएनएन। परिंदों की जान आफत में है। जाल लगाकर इन्हें पकड़ने वाले शिकारी इन दिनों खासे सक्रिय हैं। दो दिन पहले 15 तोतों सहित तीन शिकारी पकड़े गए थे। अब फिर वन कर्मियों की टीम ने एक बाइक पर ले जाए जा रहे 60 तोते पकड़ लिए। हालांकि शिकारी वन कर्मियों को चकमा देकर अपनी बाइक और तोते छोड़कर भागने में सफल रहा। उसकी तलाश की जा रही है।

loksabha election banner

रविवार को सुबह करीब सात बजे सामाजिक वानिकी वन्यजीव प्रभाग के वन कर्मियों की टीम अमरिया क्षेत्र में उत्तराखंड की सीमा पर गश्त कर रही थी। इसी दौरान सितारगंज बिजटी मार्ग पर एक संदिग्ध व्यक्ति मोटरसाइकिल पर पीछे कुछ बांधकर आता दिखाई दिया। इस पर सामाजिक वानिकी के कर्मचारी चेतन कुमार एवं राजीव ढाली ने मोटरसाइकिल सवार को रुकने का इशारा किया। इस पर संदिग्ध व्यक्ति मोटरसाइकिल छोड़कर रफूचक्कर हो गया। जब वन कर्मियो ने पास जाकर देखा तो मोटरसाइकिल पर पीछे 60 तोते अलग-अलग कपड़े में बंधे हुए थे। इसकी जानकारी उन्होंने सामाजिक वानिकी मुख्यालय पर दी। सामाजिक वानिकी पीलीभीत के रेंजर देवेंद्र कुमार, वन दारोगा शैलेंद्र कुमार मौके पर पहुंच गए।

रेंज अधिकारी देवेंद्र कुमार ने बताया कि वनविभाग द्वारा बहुत से शिकारियों को चिह्नित करके रखा गया है। उनकी गतिविधियों पर लगातार नजर रखी जा रही है। इस घटना की जानकारी भी रात को मिल चुकी थी। इसलिए उन्होंने सुबह ही इस शिकारी को पकड़ने के लिए चारों और कर्मचारियों को लगा रखा था। वन कर्मियों की सतर्कता के कारण तस्करी करके ले जाए जा रहे तोते पकड़ लिए गए। फरार शिकारी की तलाश की जा रही है। जल्द ही उसे गिरफ्तार किया जाएगा।

तीन दिन पहले पीलीभीत टाइगर रिजर्व के फील्ड डायरेक्टर के उड़नदस्ते ने तीन शिकारियों को पकड़ने के साथ ही एक मोटरसाइकिल और 15 तोते माला रेंज के जंगल के पास से बरामद किए थे। ये शिकारी उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड के बीच चिड़ियों की अवैध खरीद-फरोख्त में लगे हुए हैं। इनका नेटवर्क जल्द ही ध्वस्त किया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.