Move to Jagran APP

बरेली में एक्सपर्ट बोले- खुद को साबित करने के लिए मायने नहीं रखते बोर्ड परीक्षा के अंक

सीआईएससीई यूपी बोर्ड और सीबीएसई 12वीं के परीक्षा परिणाम जारी हो चुके हैं। तीनों ही बोर्ड में यूपी बोर्ड का रिजल्ट अन्य बोर्ड रिजल्ट से बेहद रहा है। ऐसे में कई छात्र-छात्राएं अपने परिणाम से असंतुष्ट हैं। लेकिन एक्सपर्ट्स का कहना है

By Ravi MishraEdited By: Published: Tue, 03 Aug 2021 12:50 PM (IST)Updated: Tue, 03 Aug 2021 12:50 PM (IST)
बरेली में एक्सपर्ट बोले- खुद को साबित करने के लिए मायने नहीं रखते बोर्ड परीक्षा के अंक
बरेली में एक्सपर्ट बोले- खुद को साबित करने के लिए मायने नहीं रखते बोर्ड परीक्षा के अंक

बरेली, जेएनएन। सीआईएससीई, यूपी बोर्ड और सीबीएसई 12वीं के परीक्षा परिणाम जारी हो चुके हैं। तीनों ही बोर्ड में यूपी बोर्ड का रिजल्ट अन्य बोर्ड रिजल्ट से बेहद रहा है। ऐसे में कई छात्र-छात्राएं अपने परिणाम से असंतुष्ट हैं। लेकिन, एक्सपर्ट्स का कहना है कि विद्यार्थी खुद पर निराशा को हावी न होने दें। यह उनका आखिरी पड़ाव नहीं बल्कि अभी राहें हैं।

loksabha election banner

परिणाम में कम फीसदी अंक प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों के लिए यह चिंता की घड़ी है। आगामी दिनों में कालेज में दाखिले कैसे होंगे, भविष्य में वह खुद को कैसे साबित कर सकेंगे आदि सवालों से छात्र-छात्राएं परेशान हैं। ऐसे में शिक्षकों का कहना है कि यह समय आत्मग्लानि का नहीं बल्कि आत्ममंथन का है। जो भविष्य में बेहतर राह खोजने में मदद करेगा।

रिजल्ट में सुधार को आवेदन करने के लिए कल आखिर मौका

सीआईएससीई के दसवीं व बारहवीं परीक्षाओं के रिजल्ट में सुधार के लिए आवेदन की अंतिम तिथि तिथि बढ़कर अब चार अगस्त हो गई है। पहले यह तिथि एक अगस्त निर्धारित थी। जिन छात्रों को लग रहा है कि वे और अधिक अंक प्राप्त कर सकते थे। वे बुधवार तक इसके लिए आवेदन कर सकते हैं।

16 अगस्त से होंगी सीबीएसई की कंपार्टमेंट परीक्षाएं

सीबीएसई ने कक्षा बारहवीं का परीक्षा परिणाम घोषित कर दिया है। कई छात्रों का कहना है कि अगर उनकी परीक्षाएं होती तो वे और अधिक अंक हासिल कर सकते थे। सीबीएसई के सिटी समन्वयक वीके मिश्रा ने बताया कि अंक सुधार के लिए छात्र-छात्राएं एक ही विषय में परीक्षा दे सकते हैं। फिलहाल अभी इसके लिए परीक्षा तिथि निर्धारित नहीं की गई हैं। लेकिन, 16 अगस्त से 15 सितंबर के बीच ये परीक्षा आयोजित कराई जाएंगी।

सफलता-असफलता आपकी मेहनत का परिणाम

मनोहर भूषण इंटर कालेज के प्रधानाचार्य डा. मनोज ने बताया कि सफलता और असफलता छात्रों की मेहनत का परिणाम है। इसमें कुछ योगदान परिस्थिति, मानसिक क्षमता आदि का भी होता है। ऐसे में छात्र निराश न हों। खुद को साबित करने के लिए अंकों के मायने नहीं होते।

रिजल्ट अच्छा नहीं तो दुखी न होकर लें सबक

इस्लामिया गर्ल्स इंटर कालेज की प्रधानाचार्य चमन जहां ने कहती हैं कि रिजल्ट अच्छा नहीं है तो दुखी हाेने के बजाय उससे सबक लें। आगामी लक्ष्यों के लिए क्या करना है उसके लिए रणनीति बनाएं। बोर्ड परीक्षाओं के नंबर मायने रखते हैं लेकिन खुद को साबित का यह आखिरी मौका नहीं होता।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.