Move to Jagran APP

लोगों के उत्साह से पूरा शहर योगमय

अन्तरराष्ट्रीय योग दिवस पर गुरुवार को सुबह समूचा शहर योगमय हो गया।

By JagranEdited By: Published: Fri, 22 Jun 2018 08:46 PM (IST)Updated: Fri, 22 Jun 2018 08:46 PM (IST)
लोगों के उत्साह से पूरा शहर योगमय
लोगों के उत्साह से पूरा शहर योगमय

जागरण संवाददाता, बरेली : अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर गुरुवार को सुबह समूचा शहर योगमय हो गया। दैनिक जागरण ने विजन रुहेलखंड के सहयोग से गांधी उद्यान में योग करने के लिए बड़ी संख्या में लोग पहुंचे।

loksabha election banner

योग शिविर में राष्ट्रीयता का संदेश देने के लिए तिरंगा भी लहराया। गायत्री मंत्र के उच्चारण के बीच प्रदेश सरकार में बरेली के प्रभारी मंत्री बृजेश पाठक और आंवला के सांसद धर्मेद्र कश्यप ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्जवलित करके शिविर का शुभारंभ किया। महापौर उमेश गौतम, पूर्व महापौर सुप्रिया ऐरन, भाजपा के जिलाध्यक्ष रविंद्र राठौर और महानगर अध्यक्ष उमेश कठेरिया भी मौजूद रहे। सभी लोगों ने स्वस्थ जीवनशैली के लिए योग को नियमित करने पर जोर दिया। भारत सरकार के आयुष मंत्रालय की ओर से साहू रामस्वरूप महाविद्यालय की योग शिक्षिका डॉ. गरिमा गंगवार, भारतीय योग संस्थान के रमेश अग्रवाल, डॉ. एसी सक्सेना, हरिओम रस्तोगी ने भी योगाभ्यास कराया। शिविर में आइएमए, भारतीय योग संस्थान, राष्ट्र जागरण युवा संगठन, वरिष्ठ नागरिक युवा संघ, लायंस क्लब और यूथ वेलफेयर सोसायटी समेत कई संस्थाओं के सदस्यों की भी भागीदारी रही। कई माध्यमिक विद्यालयों के बच्चे भी उत्साह के साथ शिविर में शामिल हुए। विजन रुहेलखंड के अध्यक्ष डॉ. प्रमेंद्र माहेश्वरी ने शिविर का संचालन किया। भारत भूषण शील ने आभार व्यक्त किया।

नियमित योग 80 फीसद बीमारियों से बचाता है

शिविर में मुख्य अतिथि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की फिटनेस टीम के वेलनेस कोच अखिल ठाकुर ने योग के जरिए डायबिटीज, ब्लड प्रेशर, मोटापा, हारमोन्स असंतुलन जैसी बीमारियों को ठीक करने के टिप्स दिए। उन्होंने कपाल भारती, पद्मासन, नटराजासन, भुजंगासन, चक्रासन, ऊष्ट्रासन, मत्स्यासन, हलासन, गोमुखासन, शीर्षासन आदि का महत्व बताया। कहा कि योग करने से 80 फीसद बीमारियों से बचा जा सकता है और बाकी 20 फीसद बीमारियों से बचने के लिए ध्यान करना चाहिए। बोले- नियमित योग करो और स्वस्थ रहो। बताया कि मोटापा से बचने के लिए उतना खाएं, जितना हजम कर सके। उन्होंने मेथी, आजवाइन और चूने का नियमित सेवन करने पर जोर दिया। कहा कि ये तीनों रामबाण हैं।

-------

मुस्लिमों ने भी किया योग

शिविर में काफी तादाद में मुस्लिमों ने भी हिस्सा लेकर योगाभ्यास किया। राष्ट्रीय गौर सेवा प्रकोष्ठ और मुस्लिम राष्ट्रीय मंच के कार्यकर्ताओं ने उत्साह से भागीदारी की। इनमें मोहम्मद इस्लाम सुल्तानी, नईम अली, मोहम्मद नाजिर हुसैन, इरशाद खां, मोहम्मद रियाज, मोहम्मद साजिद गुड्डू, मोबीन खां और सलीम खां आदि प्रमुख रहे। वहीं, सपा के कई कार्यकर्ता जिला प्रवक्ता सैयद हैदर अली के नेतृत्व में सपा के झंडे के साथ शिविर में शामिल हुए। इनमें प्रमोद यादव एडवोकेट भी थे।

---------

- आइवीआरआइ में कराया योगाभ्यास

जासं, बरेली : आइवीआरआइ में दिव्य ज्योति जागृति संस्थान के योगाचार्य अमर प्रकाश शर्मा व साध्वी सुजीता भारती ने योग कराया। संस्थान निदेशक डॉ.राजकुमार सिंह ने योग दिवस की बधाई दी। कार्यक्रम संचालन व धन्यवाद ज्ञापन संस्थान की छात्रा डॉ.नेहा ठाकुर ने किया। इस दौरान संस्थान के संयुक्त निदेशक शोध डॉ.वीपी मिश्रा, डॉ.वीके गुप्ता, संयुक्त निदेशक कैडराड, महिला क्लब की अध्यक्ष प्रीति सिंह आदि मौजूद रहे।

----

त्रिशूल और जेआरसी में हजारों सैनिकों ने किए विभिन्न आसन

जासं, बरेली : योग हमारे देश की प्राचीन और वैज्ञानिक पद्धति के लिहाज से लाभ पहुंचाने वाली कला है। अब सेना के दैनिक अभ्यास में भी योग को शामिल किया जा चुका है। जिससे सैनिक ज्यादा स्वस्थ्य रहें। अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर दो हजार से ज्यादा सैनिकों को संबोधित करते हुए यह बात उत्तर भारत एरिया के जनरल ऑफिसर कमांडिंग मेजर जनरल नीरज वर्मा ने कही। उन्होंने सैनिकों के साथ सुबह जाट रेजीमेंट सेंटर में एक घंटे योग किया।

त्रिशूल में वायु सैनिकों के बच्चों ने किया योग

वायुसेना स्टेशन त्रिशूल में 700 वायु सैनिकों और उनके परिजनों ने योगाभ्यास किया। पूर्व एयर ऑफीसर कमांडिंग एयर कोमोडोर एम.रानाडे व वायुसेना पत्नी कल्याण संघ की अध्यक्ष वैशाली रानाडे ने स्वास्थ्य लाभ के लिए योग को दैनिक जीवनचर्या में आत्मसात करने का आह्वान किया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.