Move to Jagran APP

बादलों में फंसा केंद्रीय मंत्रियों का हेलीकॉप्टर, इमरजेंसी लैंडिंग

दिल्ली से केंद्रीय भूतल परिवहन राज्यमंत्री मनसुख एल. मंडाविया और कपड़ा राज्यमंत्री अजय टमटर को लेकर उड़ा हेलीकाप्टर चंपावत के पास बादलों में भटक गया।

By JagranEdited By: Published: Sat, 07 Jul 2018 02:32 PM (IST)Updated: Sat, 07 Jul 2018 02:32 PM (IST)
बादलों में फंसा केंद्रीय मंत्रियों का हेलीकॉप्टर, इमरजेंसी लैंडिंग
बादलों में फंसा केंद्रीय मंत्रियों का हेलीकॉप्टर, इमरजेंसी लैंडिंग

जेएनएन, बरेली। दिल्ली से केंद्रीय भूतल परिवहन राज्यमंत्री मनसुख एल. मंडाविया और कपड़ा राज्यमंत्री अजय टमटा को लेकर उड़ा वायुसेना का हेलीकॉप्टर उत्तराखंड में चंपावत के पास बादलों में भटक गया। करीब पौन घंटे तक हवा में ही भटकते रहने से ईधन खत्म होने पर पायलट के साथ-साथ मंत्रियों और उनके स्टाफ के चेहरे पर भी हवाइयां उड़ गई। पंत नगर एयरपोर्ट पर ईधन का इंतजाम न होने पर आनन-फानन में हेलीकॉप्टर की त्रिशूल हवाई अड्डे पर आपात लैंडिंग करानी पड़ी। तब मंत्रियों और विमान चालक दल के सदस्यों ने राहत की सांस ली। ईधन भर कर लगभग 40 मिनट बाद हेलीकॉप्टर गंतव्य को रवाना हो सका।

loksabha election banner

-चीन सीमा पर हाईवे का निरीक्षण करने निकले थे : पड़ोसी देश चीन, तिब्बत और नेपाल की सीमा के पास भारत सरकार अपना सड़क नेटवर्क मजबूत करने के लिए हाईवे निर्माण करा रही है। उत्तराखंड में राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण और रक्षा मंत्रालय के सीमा सड़क संगठन (बीआरओ) के चल रहे निर्माण कार्यो का जायजा लेने दो केंद्रीय मंत्री दिल्ली से वायुसेना के हेलीकॉप्टर से उड़े थे। उत्तराखंड में चीन सीमा पर मुनस्यारी-धापा-मिलम में बन रहे कैलास मानसरोवर मार्ग का निरीक्षण किया। अधिकारियों से प्रगति जानकारी लेकर मंत्रियों ने हेलीकॉप्टर से टनकपुर-पिथौरागढ़ के बीच निर्माणाधीन हाईवे के निरीक्षण को उड़ान भरी। इसी दौरान हेलीकॉप्टर चंपावत के आसपास घने बादलों में भटक गया।

-हवा में डबल इंजन पी गया तेल, सांसें अटकी रहीं : टनकपुर के पास लैंडिंग का स्थान न मिलने पर पौन घंटे से ज्यादा समय तक हेलीकॉप्टर हवा में ही चक्कर काटता रहा। सूत्रों के मुताबिक, एयरफोर्स का हेलीकॉप्टर डबल इंजन वाला था। हवा में ही भटकते रहने से ईधन का स्तर काफी कम रह गया। चालक दल के सदस्यों ने एयर ट्रैफिक कंट्रोलर के माध्यम से नजदीकी एयरपोर्ट और एयरबेस से संपर्क किया। हल्द्वानी के पंत नगर एयरपोर्ट में ईधन के लिए जानकारी की, लेकिन वहां तत्काल पर्याप्त ईधन उपलब्ध न होने से सभी की सांसें अटक गई। -त्रिशूल में भरा ईधन, तब उड़े मंत्री : आनन-फानन त्रिशूल एयर ट्रैफिक कंट्रोलर के जरिए बरेली की दूरी जानी। ईधन के लिए जिला प्रशासन को सूचना दी गई। एडीएम सिटी ओपी वर्मा, सिटी मजिस्ट्रेट गणेश प्रसाद सिंह ने एयरफोर्स अधिकारियों से संपर्क कर ईधन का इंतजाम कराया। अधिकारी खुद भी त्रिशूल एयरफोर्स स्टेशन पहुंचे और वहां हेलीकॉप्टर की सुरक्षित लैंडिंग कराई गई। लगभग 40 मिनट बाद दोपहर 2.20 बजे विमान मंत्रियों को लेकर धारचूला को रवाना हो गया। -दोनों मंत्री सुरक्षित रवाना हुए :

केंद्रीय मंत्री उत्तराखंड में निरीक्षण करने गए थे। विमान को आपात स्थिति में ईधन की जरूरत पड़ी थी। एयरफोर्स स्टेशन पर एटीएफ उपलब्ध कराया गया। दोनों मंत्री सुरक्षित रवाना हो गए थे। -ओपी वर्मा, एडीएम सिटी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.