Move to Jagran APP

फिंगर प्रिंट स्कैन न होने की फिक्र छोड़िए अब ऐसे भी बन सकेगा आधार कार्ड Bareilly News

यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (यूआइडीएआइ) ने ऐसे लोगों के लिए आइरिस स्कैनर की सहायता से आधार कार्ड बनाने की व्यवस्था की है। उनके लिए दिव्यांगता श्रेणी का आधार बनाया जाएगा।

By Ravi MishraEdited By: Published: Tue, 25 Feb 2020 09:34 AM (IST)Updated: Tue, 25 Feb 2020 09:34 AM (IST)
फिंगर प्रिंट स्कैन न होने की फिक्र छोड़िए अब ऐसे भी बन सकेगा आधार कार्ड Bareilly News
फिंगर प्रिंट स्कैन न होने की फिक्र छोड़िए अब ऐसे भी बन सकेगा आधार कार्ड Bareilly News

बरेली, जेएनएन : फिंगर प्रिंट स्कैन नहीं हो पाने की वजह से जिनका आधार कार्ड नहीं बन पा रहा था, उनके लिए राहत भरी खबर है। यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (यूआइडीएआइ) ने ऐसे लोगों के लिए आइरिस स्कैनर की सहायता से आधार कार्ड बनाने की व्यवस्था की है। उनके लिए दिव्यांगता श्रेणी का आधार बनाया जाएगा।

loksabha election banner

कर्मचारी की आइडी से हो सकेगा नामांकन

बरेली में मुख्य डाकघर और कुछ बैंक शाखाओं में आधार कार्ड संशोधन व नए बनवाने का काम हो रहा। फिंगर प्रिंट स्कैन न होने पर आधार नामांकन के लिए एक कर्मचारी अलग से बैठाया जाएगा। उसी की देखरेख में पूरी प्रक्रिया हो सकेगी। इसमें ऑपरेटर नाम आदि के कॉलम को पूरा किया जाएगा। साथ ही हाथ और आंखों की फोटो खींचकर अपलोड किया जाएगा। इसके बाद तैनात कर्मी अपने फिंगर प्रिंट से इसे कंप्यूटर पर सत्यापित करेगा। एनरोलमेंट रसीद जारी होते ही लगाए गए दस्तावेज वेरीफाई होने के बाद आधार बन जाएगा।

क्या होता है आईरिस स्कैन

हर मनुष्य की आंखों में पुतली की संरचना का यूनिक पैटर्न होता है। यह जन्म के दो साल के बाद कभी नहीं बदलता और पूरी जिंदगी एक सामान रहता है। इसे इंफ्रारेड कैमरे की मदद से स्कैन करके डाटा के रूप में सुरक्षित किया जाता है। इसी बॉयोमीट्रिक तकनीक को आईरिस स्कैन कहते हैं।

फिंगर प्रिंट स्कैन न होने वालों का भी आधार बन सकेगा। इसके लिए यूआइडीएआइ ने अलग से प्रावधान किया है। ऐसे लोगों के लिए आइरिस स्कैन की व्यवस्था की गई है। -एसके त्रिवेदी, सीनियर पोस्ट मास्टर 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.