बरेली, जेएनएन। बरेली में डोमिनोज पिज्जा को एक ग्राहक से कैरी बैग की कीमत लेना महंगा पड़ गया। अब डोमिनोज को 11 रुपए के कैरी बैग के एवज में ग्राहक को तीन हजार रुपए जुर्माना देना होगा। इसके साथ ही उसे कैरी बैग की कीमत 11 रुपए भी अलग से वापस करने होंगे। उपभोक्ता फोरम में आए एक मामले आयोग ने ये आदेश डोमिनोज पिज्जा को दिया है। आयोग ने ग्राहक से कैरी बैग की कीमत लेने को अनुचित व्यापार माना है। जिसके बाद आयोग ने हर्जाना देने का आदेश जारी किया है।

उपभोक्ता फोरम ने ग्राहक को कैरी बैग की कीमत लौटाने के साथ डोमिनोज पर तीन हजार रुपए हर्जाना भी ठोंका है। रोहलीटोला निवासी सुरेश चंद्र शर्मा ने पिछले वर्ष सितंबर में अयूब खान चौराहा स्थित स्टोर से पिज़्ज़ा खरीदा था। डोमिनोज ने पिज्जा कीमत के साथ कैरी बैग के 11 रुपये भी वसूल किए। ग्राहक ने इस मामले का दावा जिला उपभोक्ता विवाद प्रतितोष आयोग-द्वितीय में अपने अधिवक्ता मनोज हरित के जरिए किया।

आयोग के अध्यक्ष विनोद कुमार सिंह राठौर व सदस्य अनीता यादव ने विपक्षी कंपनी पर अनुचित व्यापार करने के एवज में एक हजार हर्जाना व मुकदमा खर्च के बतौर दो हजार हर्जाना ग्राहक को अदा करने का आदेश दिया है। शिकायतकर्ता को कैरी बैग की कीमत डोमिनोज पिज़्ज़ा अलग से वापस करेगा।

कई कंपनियां ग्राहकों के साथ करती है मनमानी

कई कंपनियां ऐसी है जो पैकिंग सहित अन्य सुविधाओं के लिए ग्राहकों से अतिरिक्त कीमत वसूलती है जो ग्राहकों का आर्थिक शोषण करती नजर आती है। जानकारों के अनुसार कुछ सुविधाएं कंपनी निश्शुल्क ग्राहकों को प्रदान करती है। लेेकिन कुछ जगह पर मनमानी के चलते ग्राहकों से उन सुविधाओे के भी दाम वसूले जाते है जो गलत है। ऐसे में जानकारी के अभाव में लोग मनमानी का शिकार होते है जिसका असर सीेधे उनकी जेब पर पड़ता है।  

Edited By: Ravi Mishra