बरेली, जेएनएन। Payment of sugarcane in Bareilly : किसानों को गन्ना मूल्य भुगतान में किसी भी प्रकार की समस्या नहीं हो। यह सुनिश्चित किया जाए कि गन्ना मूल्य का भुगतान समय पर किया जाए। यह बात मंडलीय विकास कार्यों की समीक्षा बैठक में मंडलायुक्त आर.रमेश कुमार ने कही। उन्होंने कहा कि मंडल की सभी चीनी मिलों में पेराई शुरू हो चुकी है। संबंधित विभाग गन्ना किसानों के प्रति संवेदनशील होकर कार्य करें। उन्होंने मंडल के सभी अधिकारियों से कहा कि जहां भी निर्माण कार्य पूर्ण हो गए हैं, उनके हस्तांतरण की प्रक्रिया को शीघ्र पूर्ण करें। अधिकारियों से क्षेत्र में जाकर विकास कार्यों का स्थलीय निरीक्षण कर आख्या देने को कहा। अधिकारियों को संबोधित करते हुए कहा कि समीक्षा बैठक का आशय बिल्कुल न लिया जाए कि पिछले कार्यों का केवल ब्योरा ही प्रस्तुत किया जाना है।

कमिश्नरी सभागार में मंडलायुक्त ने स्वास्थ्य विभाग के निर्माण की जानकारी लेते हुए गोल्डन कार्ड, प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना की प्रगति जानी। आयुष्मान भारत योजना के संबंध में जिलाधिकारियों से स्वयं इसकी नियमित समीक्षा करने को कहा। सिंचाई विभाग से कहा कि सील्ट सफाई के कार्य को शीघ्र पूर्ण करने व रबी की फसल की सिंचाई के लिए किसी प्रकार की समस्या न होने देने के निर्देश दिए। निराश्रित गोवंश के संरक्षण के लिए मंडलायुक्त ने डीएम बरेली द्वारा शुरु किए गए कार्यों की प्रशंसा करते हुए यही माडल पूरे मंडल में लागू करने के निर्देश दिए। कमिश्नर ने प्रधानमंत्री आवास योजना के अधूरे कार्यों को शीघ्र पूरा करने के निर्देश दिए। उन्होंने मंडल की निष्क्रिय दुग्ध समितियों को पुनर्जीवित करने के आदेश दिए। बैठक में डीएम बरेली मानवेंद्र सिंह, अपर आयुक्त अरुण कुमार के साथ ही शाहजहांपुर, बदायूं व पीलीभीत के डीएम, सीडीओ सहित अन्य मंडलीय अधिकारी रहे।

क्लब ने वितरित किए कंपोस्ट बिन : इनरव्हील क्लब दीक्षिता की ओर से गुरुवार को राजेंद्र नगर स्थित बांकेबिहारी मंदिर के पास कंपोस्ट बिन का वितरण किया गया। क्लब की अध्यक्ष दीक्षा सक्सेना ने बताया कि खाना खाने के बाद पत्तल, दोने या बचा हुआ खाना सड़क पर न फेंके खाद के रूप में दोबारा इसका उपयोग किया जा सके। इस माैके पर सचिव रितांशी श्रीवास्तव, चित्रा जौहरी, नीलम कौर, दीपाली सक्सेना, रश्मि उपाध्याय, स्मिता यादव आदि मौजूद रहीं।

Edited By: Samanvay Pandey