Move to Jagran APP

शाहजहांपुर बढ़ा डेंगू मलेरिया का प्रकोप, जिले में डेंगू के 51 और मलेरिया के 133 नए मरीज मिले

Dengue Malaria in Shahjahanpur डेंगू बुखार जिले में तेजी से पैर पसारता जा रहा है। गुरुवार को 51 मरीजों की रिपोर्ट पाजिटिव आई। इसके अलावा 133 मलेरिया व 139 सामान्य बुखार के मरीज राजकीय मेडिकल कालेज में पहुंचे।अस्पतालों में बुखार के मरीजों की भीड़ उपचार कराने को लगी रही।

By Samanvay PandeyEdited By: Published: Thu, 28 Oct 2021 08:15 PM (IST)Updated: Thu, 28 Oct 2021 08:15 PM (IST)
शाहजहांपुर बढ़ा डेंगू मलेरिया का प्रकोप, जिले में डेंगू के 51 और मलेरिया के 133 नए मरीज मिले
जिले में डेंगू तेजी से पसार रहा पैर, 300 से पार पहुंच गई मरीजों की संख्या

बरेली, जेएनएन। Dengue Malaria in Shahjahanpur : डेंगू बुखार जिले में तेजी से पैर पसारता जा रहा है। गुरुवार को 51 मरीजों की रिपोर्ट पाजिटिव आई। इसके अलावा 133 मलेरिया व 139 सामान्य बुखार के मरीज राजकीय मेडिकल कालेज में पहुंचे। इसी तरह अन्य अस्पतालों में बुखार के मरीजों की भीड़ उपचार कराने को लगी रही। जिले में सितंबर माह से बुखार का प्रकोप फैला है। जिसमे ग्रामीण क्षेत्रों में दिन पर दिन डेंगू व मलेरिया बुखार के मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ने से स्थिति गंभीर होती जा रही है।

loksabha election banner

गुरुवार को राजकीय मेडिकल कालेज में शहर से लेकर ग्रामीण क्षेत्रों के 375 मरीज डेंगू की आशंका में जांच कराने पहुंचे। जांच रिपोर्ट में 51 डेंगू पाजिटिव निकले। जिसमे ज्यादातर मरीज दवा लेकर घर चले गए। जबकि 133 मरीजों में मलेरिया बुखार मिला। इसके अलावा राजकीय मेडिकल में दो हजार से अधिक मरीज गुरुवार को भी जांच कराने पहुंचे। जिसमे 450 बुखार की दवा लेने पहुंचे। इसके अलावा लैब में जांच कराने वालों में 139 सामान्य मरीज निकले। वहीं ग्रामीण क्षेत्रों में स्वास्थ्य विभाग की ओर से कैंप न लगने की वजह से बुखार के मरीजों की संख्या कम होने का नाम नहीं ले रही है। सामुदायिक व प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर भी सुबह से ही मरीजों की भीड़ लगना शुरू हो रही जिसमें ज्यादातर बुखार से पीड़ित मरीज ही पहुंच रहे हैं। हालांकि सीएमओ डा. एसपी गौतम अब पहले से संक्रमण कम होने की बात कह रहे हैं उन्होंने बताया कि डेंगू के भी सामान्य मरीज ही निकल रहे है।

डेंगू व मलेरिया से बचाव को जागरूक करने निकले बच्चे : संचारी रोगों से बचाव के लिए स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने ग्रामीणों को जागरूक करना शुरू कर दिया है। इसके लिए गुरुवार को मदनापुर के रघुनाथपुर गांव के प्राथमिक विद्यालय के बच्चों ने रैली निकालकर लोगों को जागरूक किया। बुखार से पीड़ित मरीजों को जांच कराने की सलाह दी। सीएमओ डा. एसपी गौतम ने कहा कि बेमौसम हुई बारिश के बाद लोगों को बहुत ही सजग रहने की जरूरत है। जिले मेंमलेरिया के केस बहुत कम हो गए हैं। हालांकि डेंगू अभी चरम पर है। इसके बढ़ने की प्रबल संभावना है। मच्छरों से सावधानी बरतने की जरूरत है। जिला मलेरिया अधिकारी डा. पीके श्रीवास्तव ने बताया कि बुखार और बदन दर्द सिर्फ मलेरिया में ही नहीं होता। यह अन्य रोगों में भी हो सकता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.