बरेली, जेएनएन। Dengue in Bareilly : जिले में डेंगू और मलेरिया के मामले लगातार सामने आ रहे हैं। शुक्रवार को श्री राम मूर्ति स्मारक मेडिकल कालेज में सैंपलों की जांच रिपोर्ट में दो केस पाजिटिव मिले। वहीं, मलेरिया के भी 31 मामले सामने आए। हालांकि कोविड संक्रमण का कोई पाजिटिव शुक्रवार को जिले में नहीं मिला।

स्वास्थ्य विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक डेंगू के दो केस पाजिटिव मिले। इनमें भोजीपुरा खंजनपुर से 11 साल का राशिद और सीबीगंज की लेबर कालोनी में 34 वर्षीय हरीश डेंगू पाजिटिव थे। वहीं, मलेरिया की जिले में कुल 1393 जांच हुईं। इनमें से 31 केस मलेरिया पाजिटिव केस मिले। इनमें खतरनाक फैल्सीपेरम के 12 केस थे। वहीं, वाइवैक्स के 19 मामले सामने आए। स्वास्थ्य विभाग की टीम डेंगू प्रभावित इलाकों में डोमेस्टिक ब्रीडर चेकर्स को भेज रही है। जिससे संबंधित इलाकों में डेंगू और मलेरिया मच्छरों के लार्वा नष्ट कर सकें। साथ ही पीड़ितों के आसपास के 50 घरों में लोगों के सैंपल लेने के साथ ही संदिग्ध तलाश सकें।

सीबीगंज में लगातार सामने आ रहे मामले 

सीबीगंज में पिछले दो दिनों से डेंगू के मामले लगातार सामने आ रहे हैं। गुरुवार को सीबीगंज के दो केस सामने आए थे। वहीं, शुक्रवार को भी एक और डेंगू पाजिटिव आने के बाद यहां डोमेस्टिक ब्रीडर चेकर्स को अधिक से अधिक इलाका कवर कर लार्वा नष्ट करने के निर्देश दिए गए। इसके अलावा शुक्रवार को टीमों ने उन सभी जगह डेंगू और मलेरिया के लार्वा नष्ट किए, जहां गुरुवार को डेंगू पाजिटिव केस सामने आए थे।

शुक्रवार को नहीं मिला कोई कोरोना संक्रमित 

पिछले एक सप्ताह में दो दिन कोरोना संक्रमितों की बढ़ी संख्या ने स्वास्थ्य विभाग के साथ ही जिला प्रशासन को भी परेशान कर दिया था। यही वजह रही कि दो दिन पहले बरेली प्रदेश में सक्रिय संक्रमितों के मामले में सबसे आगे था। हालांकि शुक्रवार को जिले भर में जितनी जांच हुईं, उनमें कोई कोविड पाजिटिव केस सामने नहीं आया।

जिले भर में डेंगू, मलेरिया के साथ लोगों को कोरोना संक्रमण से बचाने के लिए जागरूकता अभियान चल रहा है। वहीं, संदिग्धों का पता कर उन्हें जल्द से जल्द इलाज दे सकें, इसके लिए अधिकतम जांच के निर्देश दिए हैं। - डा.बलवीर सिंह, मुख्य चिकित्सा अधिकारी, बरेली

Edited By: Ravi Mishra