Move to Jagran APP

Dengue in Bareilly: बरेली में दो दिन में मिलें डेंगू के नौ नए Case, डाॅॅक्टर बोले- डरे नहीं, रहे Alert

Dengue in Bareilly एडीज मच्छर से होने वाली बीमारी डेंगू (Dengue) का जिले में प्रकोप बढ़ गया है। वायरस और बैक्टीरिया के लिए सर्वाधिक अनुकूल माने जाने वाले सितंबर और अक्टूबर में डेंगू ने तेजी पकड़ ली है।

By Ashok Kumar AryaEdited By: Ravi MishraPublished: Mon, 26 Sep 2022 12:57 PM (IST)Updated: Mon, 26 Sep 2022 12:57 PM (IST)
Dengue in Bareilly: बरेली में दो दिन में मिलें डेंगू के नौ नए Case, डाॅॅक्टर बोले- डरे नहीं, रहे Alert
Dengue in Bareilly: बरेली में दो दिन में मिलें डेंगू के नौ नए Case, डाॅॅक्टर बोले- डरे नहीं, रहे Alert

बरेली, जागरण संवाददाता। Dengue in Bareilly : एडीज मच्छर से होने वाली बीमारी डेंगू (Dengue) का जिले में प्रकोप बढ़ गया है। वायरस और बैक्टीरिया के लिए सर्वाधिक अनुकूल माने जाने वाले सितंबर और अक्टूबर में डेंगू ने तेजी पकड़ ली है। शनिवार और रविवार को जिले में नौ मरीजों में डेंगू की पुष्टि और हो गई।

loksabha election banner

अब जिले में सक्रिय मरीजों की संख्या 29 हो गई है। जबकि एनएस1 किट से जांच कराने में 19 मरीजों में डेंगू के लक्षण मिले हैं। ऐसे में बेहद सतर्क रहने की सलाह दे रहे हैं। फुल आस्तीन के कपड़े पहनने के साथ ही आसपास साफ-सफाई रखना बेहद जरूरी है।

जुलाई और अगस्त में ना बरसने वाले सितंबर के तीसरे सप्ताह से बरसना शुरू हो गए हैं। इस वजह से दिन में कभी धूप खिलती है तो कभी रिमझिम वर्षा होने लगती है। ऐसे में घरों की छतों, कूलर समेत, गमलों आदि, कबाड़ आदि में वर्षा का जल एकत्र हो जाता है, जिसमें डेंगू का मच्छर पनपने लगता है। अगर ऐसा आपके घरों में है तो सतर्क हो जाएं।

क्योंकि इस पानी में डेंगू, मलेरिया के मच्छरों का लार्वा पनप सकता है। शनिवार को जिले में एलाइजा टेस्ट से सात मरीजों डेंगू के संक्रमण की पुष्टि हुई। वहीं रविवार को भी सात मरीजों में डेंगू की पुष्टि हुई है। इनमें से अधिकांश मरीजों का इलाज अस्पतालों या निजी मेडिकल कालेजों में चल रहा है।

रविवार को एनएस1 किट से हुई जांच में 19 मरीजों में डेंगू के लक्षण मिले हैं, अब इस किट से 123 मरीजों में संक्रमण की पुष्टि हुई है। शहर में प्रेमनगर निवासी सारिका सुमन समेत जिले में अब तक डेंगू ग्रसित तीन मरीजों की इलाज के दौरान मौत भी हो चुकी है। इसके बावजूद विभागीय अफसर इस गंभीर बीमारी को नियंत्रित नहीं कर पा रहे हैं।

डेंगू के लक्षण

तेज बुखार रहना

सिर में दर्द रहना

आंखों में दर्द रहना

मांसपेशियों और जोड़ों में दर्द रहना

मरीज को थकान रहना

मरीज का जी मिचलाना और उल्टी आना,

मरीज के शरीर पर लाल निशान आना

प्लेटलेट्स लगातार गिरना

जाने सीएमओ और एसीएमओ ने क्या कहा

सीएमओ डा. बलवीर सिंह का कहना है कि डेंगू पर नियंत्रण करने के लिए लगातार टीमें सक्रिय हैं। गांवों में साफ-सफाई कराने के निर्देश दिए गए हैं। उत्तराखंड के निवासी एक मरीज में डेंगू की पुष्टि हुई है। इस संबंध में उत्तराखंड को सूचना भेज दी गई है। परिवार के सदस्यों समेत गांव में सर्वे कर जांच करने के आदेश दिए हैं।

वहीं, एसीएमओ डा. हरपाल सिंह ने बताया कि नवाबगंज के गांव सुंदरी निवासी एक महिला और पनेलिया गांव के निवासी एक युवक में डेंगू की पुष्टि हुई है। दोनों का इलाज निजी मेडिकल कालेज में चल रहा है। एलाइजा और एनएस1 किट से की गईं जांचों को मिलाकर 152 मरीजों में डेंगू की पुष्टि हो चुकी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.