Move to Jagran APP

बरेली में Dengue का कहर जारी... एक दिन में सामने आए 18 नए मामले, 50 के पार पहुंची संख्या

Dengue in Bareilly बरेली में डेंगू (Dengue) का कहर अब हर दिन बढ़ता जा रहा है। मंगलवार को एक साथ 18 लोगों में डेंगू की पुष्टि हुई है। इसके बाद सक्रिय मामलों की संख्या 50 तक पहुंच गई हैं।

By Rajnesh SaxenaEdited By: Ravi MishraPublished: Wed, 28 Sep 2022 06:56 AM (IST)Updated: Wed, 28 Sep 2022 06:56 AM (IST)
बरेली में Dengue का कहर जारी... एक दिन में सामने आए 18 नए मामले, 50 के पार पहुंची संख्या
बरेली में Dengue का कहर जारी... एक दिन में सामने आए 18 नए मामले, 50 के पार पहुंची संख्या

बरेली, जागरण संवाददाता। Dengue in Bareilly : बरेली में डेंगू (Dengue) का कहर अब हर दिन बढ़ता जा रहा है। मंगलवार को एक साथ 18 लोगों में डेंगू की पुष्टि हुई है। इसके बाद सक्रिय मामलों की संख्या 50 तक पहुंच गई हैं। वहीं, डेंगू संदिग्ध अब तक दो हजार से अधिक मिल चुके हैं।

loksabha election banner

डेंगू जिले में चार लोगों की जान ले चुका है। अब हर दिन इसका कहर बढ़ता ही जा रहा है। स्वास्थ्य विभाग की रिपोर्ट के अनुसार सोमवार को डेंगू की जांच में एनएस 1 की जांच में कुल 84 लोगों डेंगू पीड़ित मिले थे। तो वहीं एनएस1 कार्ड में 21 लोगों में डेंगू की पुष्टि हुई थी। वहीं, 18 लोगों की एलाइजा जांच में डेंगू होने की पुष्टि हुई थी।

हालांकि स्वास्थ्य विभाग केवल एलाइजा जांच में पाजिटिव आने वालों को ही डेंगू पीड़ित मानता हैं। बाकी के लोगों को डेंगू संदिग्ध माना जाता है। स्वास्थ्य विभाग ने पूरे जिले से कुल 107 लोगों के सैंपल एलाइजा जांच के लिए भेजे हैं। अब जिले में कुल डेंगू संक्रमितों की संख्या 50 हो चुकी है।

अब सबसे ज्यादा पीड़ित मीरगंज में

स्वास्थ्य विभाग की रिपोर्ट के अनुसार, मीरगंज में मंगलवार तक 20 लोग डेंगू संक्रमित हो चुके हैं। वहीं, नवाबगंज में सात, बहेड़ी में चार, मुढिया नवी बक्श में चार, शेरगढ़ में एक, भमोरा में एक , आंवला में एक भोजीपुरा में तीन, फतेहगंज पश्चिमी में एक, दलेलनगर में दो, फरीदपुर में एक, एसआरएमएस में एक, आइवीआरआइ में एक, इज्जतनगर में एक, स्वाले नगर में एक और जगपुर में भी एक व्यक्ति अब तक डेंगू से पीड़ित हो चुका है।

डेंगू से अधिवक्ता की मृत्यु के बाद कराई सैंपलिंग

बार एसोसिएशन के पूर्व सचिव छत्रपाल गंगवार की डेंगू बुखार से मृत्यु के बाद मंगलवार को स्वास्थ्य विभाग जांच कराई। डेंगू की रेपिड जांच में अधिवक्ता के मोहल्ले की कृष्णा देवी, दिव्यांशी, राजेश कुमार भी संक्रमित मिले हैं। स्वास्थ्य विभाग ने कुल 92 लोगों की मलेरिया और 80 लोगों की डेंगू की जांच की। किसी भी व्यक्ति में मलेरिया की पुष्टि नहीं हुई है।

संदिग्ध बुखार से महिला की मौत

भमोरा के सिरसा गांव की रहने वाली नूना देवी की संदिग्ध बुखार आने से मृत्यु हो गई। डाक्टर कुछ समझ पाते या जांच कर पाते उससे पहले ही उन्होंने दम तोड़ दिया। उनके बेटे विमल गुप्ता ने बताया कि, उनकी मां को 25 सितंबर को हल्का बुखार आया था।

इस पर गांव से ही एक गोली लेकर खा ली थी। जिससे हालत में सुधार हुआ, लेकिन सोमवार रात उन्हें दोबारा से बुखार आ गया। मंगलवार सुबह बलिया एक प्राइवेट डाक्टर के यहां ले गए। वहां उन्होंने दम तोड़ दिया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.