Move to Jagran APP

बच्चा चोर कहकर भीड़ हिंसक, फिक्र में पुलिस का रतजगा Bareilly News

तीन दिन से लगातार ऐसे प्रकरण सामने आने के बाद फिक्रमंद पुलिस अधिकारियों ने आधी रात दो घंटे तक योजना बनाई कि अफवाह पर कैसे लगाम लगे। हालांकि इसके बावजूद घटनाएं नहीं थमीं।

By Abhishek PandeyEdited By: Published: Fri, 30 Aug 2019 08:13 AM (IST)Updated: Fri, 30 Aug 2019 05:56 PM (IST)
बच्चा चोर कहकर भीड़ हिंसक, फिक्र में पुलिस का रतजगा Bareilly News
बच्चा चोर कहकर भीड़ हिंसक, फिक्र में पुलिस का रतजगा Bareilly News

बरेली, जेएनएन : बच्चा चोरी की अफवाह ने जिले में भी भीड़ हिंसा (मॉब लिंचिंग) की घटनाएं होने लगीं। तीन दिन से लगातार ऐसे प्रकरण सामने आने के बाद फिक्रमंद पुलिस अधिकारियों ने बुधवार को आधी रात दो घंटे तक योजना बनाई कि अफवाह पर कैसे लगाम लगे। एसएसपी शैलेश पाण्डेय ने सभी थाना प्रभारियों से कहा कि गांवों में जाकर लोगों को जागरुक करें कि बच्चा चोर गिरोह कहीं नहीं है। हालांकि इसके बावजूद घटनाएं नहीं थमीं। गुरुवार दोपहर को भोजीपुरा के पिपरिया गांव में मानसिक मंदित युवक को ग्रामीणों ने बच्चा चोर होने के शक में जमकर पीटा।

loksabha election banner


खेत में लेटा था, टूट पड़ी भीड़
भोजीपुरा के पिपरिया गांव में दोपहर को शोर हुआ कि एक गन्ने के खेत में बच्चा चोर लेटा हुआ है। यदि कोई बच्चा अकेला उस खेत की तरफ गया तो चोर उसे उठा ले जाएगा। अफवाह फैली तो दर्जनों ग्रामीण इकट्ठे होकर वहां पहुंचे और युवक पर हमला कर दिया। सूचना पर भोजीपुरा थाना प्रभारी मनोज त्यागी पहुंचे और उस युवक को भीड़ से बचाया।


गिरोह आने का शोर, खौफ में स्कूल से बच्चों को लेकर गए अभिभावक
नवाबगंज में दोपहर को ईध जागीर गांव अचानक अफवाह फैली कि काले रंग की कार में बच्चा चोर गिरोह आ गया है। मंदिर के पास कार खड़ी है, जिसमें तीन बच्चे कैद है। अफवाह इस कदर फैली कि खौफ में आए अभिभावक सबसे पहले दौड़कर प्राइमरी स्कूल पहुंचे और अपने बच्चों को साथ घर ले गए। जानकारी पर एसआइ वीरेंद्र सिंह फोर्स के साथ मौके पर पहुंचे। मंदिर के कार कोई कार नहीं थी। अफवाह पर ग्रामीणों को कसा। कुछ देर बाद कोतवाल गौरव सिंह कई गांवों में गए और माइक से एनाउंस किया कि बच्चा चोर आने की अफवाह न फैलाएं। यदि कोई संदिग्ध दिखे तो सीधे पुलिस को सूचित करें।

जिले में बच्चा चोर गिरोह नहीं है। अफवाह फैलाने या मारपीट करने वालों पर सख्त कार्रवाई के निर्देश दिए गए हैं। पुलिस ग्रामीणों को जागरूक भी कर रही। - शैलेश पाण्डेय, एसएसपी  

गली-मुहल्लों में घूमकर किया जागरूक 
बच्चा चोरी की झूठी अफवाह न फैलाने के लिए डीजीपी ओपी सिंह का वीडियो वायरल होने के बाद बरेली जिले की पुलिस भी एक्शन में आ गई। सभी थानेदार अपने-अपने क्षेत्र में लाउडस्पीकर लेकर निकल पड़े। जगह-जगह बैठक करके बताया गया कि बच्चा चोरी की अफवाह न उड़ाए। अगर किसी ने अफवाह उड़ाई तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। किसी पर शक या संदेह है तो पुलिस को सूचना दें। खुद भीड़ किसी को न पीटे।

बच्चा चोर की अफवाह फैलाई तो होगी कार्रवाई 
पश्चिमी उत्तर प्रदेश में बच्चा चोर गिरोह की अफवाह के चलते हो रही मॉब लिंचिंग की घटनाओं ने पुलिस को परेशान कर रखा है। तमाम अलर्ट होने के बाद भी बुधवार को जिले में दो घटनाएं हो गईं। इसको गंभीरता से लेते हुए एसएसपी शैलेश पाण्डेय ने बुधवार आधी रात को आनन-फानन इस मुद्दे पर बैठक बुलाई। थानेदारों को स्पष्ट निर्देश दिए कि बच्चा चोरी की अफवाह फैलाने वालों पर सख्ती से कार्रवाई करें। हालांकि गुरुवार को भी जिले में नवाबगंज और भोजीपुरा में बच्चा चोरी की अफवाह के बाद हंगामा हो गया।

बुधवार को जिले में भोजीपुरा और फरीदपुर में बच्चा चोर गिरोह की अफवाह में दो जगह वारदात होने से बच गई। शासन ने अफवाह फैलाने वालों पर रासुका लगाने के निर्देश दे दिए हैं। एसएसपी ने महिला संबंधी अपराधों की रोकथाम व जनशिकायत प्रार्थना पत्रों के निस्तारण पर संजीदगी बरतने को कहा। चार्ज लेने के बाद एसएसपी की थानेदारों के साथ यह पहली बैठक थी, जिसमें साफ कर दिया कि उनकी प्राथमिकता क्या है। साथ ही थानेदारों को संदेश भी दे दिया कि देर रात तक जागकर सुरक्षा इंतजाम चाक-चौबंद रखने हैं। बताते हैं कि जब बैठक खत्म हुई तो कई थानेदार ऊंघते हुए बाहर आए।

पुलिस ने ग्रामीणों को दी चेतावनी
गुलडिया में बच्चा चोरी की अफवाह न फैले इसलिए पुलिस ने गांवों का रुख किया। बड़ा गांव चौकी के प्रभारी मुकेश कुमार क्षेत्र में गए और लोगों को अफवाह न फैलाने की हिदायत दी। इसके अलावा कतुरोई बसंतपुर, मुगलपुर, गिरधरपुर, गुरगांव, लभारी, मोहरसिंह गौटिया, झाऊ नगला, गणोशपुर, ढकपुरा, आलमपुर में भी पहुंचकर ग्रामीणों को जागरुक किया। कहा कि यदि किसी ने अफवाह फैलाई तो कार्रवाई कर उसको जेल भेज दिया जाएगा।
छंगाटांडा क्षेत्र में भी फैली अफवाह, कई स्कूलों में छुट्टी
छंगाटांडा क्षेत्र में गुरुवार सुबह दो स्कूली बच्चों को बच्चा चोर गिरोह द्वारा ले जाने की अफवाह फैल गई। बच्चों को साथ ले जाने वाले युवक बच्चों के रिश्तेदार थे या फिर अन्य पता नहीं चल सका। वहीं डर के चलते कई निजी स्कूलों में छुट्टी कर दी गई। स्कूल जा रहे बच्चों ने देखा कि बाइक सवार दो युवक उधर से गुजर रहे दो बच्चों को ले गए। बच्चों ने गांव गुरसौली आकर इसकी सूचना दी तो लोग डर गए। मकसूदनपुर गांव में भी इसी तरह की अफवाह फैली। बहेड़ी कोतवाल राम अवतार सिंह का कहना है कि यह महज अफवाह है। ऐसी कोई घटना नहीं हुई है।
ग्रामीणों के साथ बैठक की
फतेहगंज पूर्वी में थाना प्रभारी अश्विनी कुमार ने नगर में और उचसिया, हरेला, निवड़िया आदि गांव में बैठक की। कहा कि क्षेत्र में बच्चा चोर गिरोह नहीं है। सिर्फ अफवाह फैलाई जा रही। फिर भी कोई संदिग्ध दिखे तो पुलिस को फोन करें। किसी से मारपीट न करें, अफवाह न फैलाएं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.