Move to Jagran APP

Rohilkhand University की सुधार परीक्षा और प्रवेश संबंधी जानकारी के लिए यहां क्लिक करें

Rohilkhand University News रुविवि वार्षिकी व्यावसायिक परीक्षा 2021 के बीएससी (गृह विज्ञान कंप्यूटर साइंस बायोटेक्नालाजी माइक्रोबायलाजी आनर्स) बीकाम आनर्स व कंप्यूटर स्नातकोत्तर स्तर पर बीएड बीएलएड तथा एमएससी गृह विज्ञान विषयों की परीक्षा सुधार के आवेदन पत्र 16 नवंबर से विवि की वेबसाइट की वेबसाइट पर उपलब्ध हैं।

By Samanvay PandeyEdited By: Published: Wed, 17 Nov 2021 05:25 PM (IST)Updated: Wed, 17 Nov 2021 05:25 PM (IST)
Rohilkhand University की सुधार परीक्षा और प्रवेश संबंधी जानकारी के लिए यहां क्लिक करें
आवेदन पत्र जमा करने व अप्रूव करने की अंतिम तिथि 27 नवंबर तक कर सकेंगे।

बरेली, जेएनएन। Rohilkhand University News : रुविवि वार्षिकी व्यावसायिक परीक्षा 2021 के स्नातक स्तर पर बीएससी (गृह विज्ञान, कंप्यूटर साइंस, बायोटेक्नालाजी, माइक्रोबायलाजी, आनर्स), बीकाम आनर्स व कंप्यूटर स्नातकोत्तर स्तर पर बीएड, बीएलएड तथा एमएससी गृह विज्ञान विषयों की परीक्षा सुधार के आवेदन पत्र 16 नवंबर से विवि की वेबसाइट की वेबसाइट पर उपलब्ध हैं। छात्र 26 नवंबर तक आनलाइन शुल्क जमा कर सकते हैं। महाविद्यालय द्वारा आवेदन पत्र जमा करने व अप्रूव करने की अंतिम तिथि 27 नवंबर तक कर सकेंगे।

loksabha election banner

परीक्षा परिणाम जारी : रुविवि ने कैंपस के कई विषयों के परीक्षा परिणाम जारी किए हैं। इनमें बीएड प्रथम व द्वितीय वर्ष, एमए शरीर क्रिया विज्ञान के चौथे सेमेस्टर, एलएलएम के द्वितीय व चतुर्थ सेमेस्टर कैंपस व अन्य महाविद्यालय, एमफिल इतिहास, अर्थशास्त्र कैंपस के द्वितीय सेमेस्टर, बीलिब-एमलिब के द्वितीय सेमेस्टर महाविद्यालय, एमएसडब्ल्यू द्वितीय व चतुर्थ सेमेस्टर (कैंपस व महाविद्यालय), एमएड के चतुर्थ सेमेस्टर शामिल हैं। परीक्षा नियंत्रक अशोक कुमार अरविंद ने बताया कि इसी प्रकार बीएएमएस प्रथम, द्वितीय एवं चतुर्थ प्रोफेशनल मुख्य व पूरक परीक्षा 2020 तथा एमएससी पूर्वाद्ध मुख्य परीक्षा 2020 का परीक्षा परिणाम घोषित किया गया है। छात्र परीक्षा परिणाम को विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर भी देख सकते हैं।

एलएलएम तथा एमएड में प्रवेश के लिए करें आवेदन : रुविवि के कुलसचिव डा. राजीव कुमार ने बताया कि विवि परिसर में संचालित एलएलएम तथा एमएड पाठ्यक्रम के अंतर्गत निर्धारित सीटों पर प्रवेश के लिए इच्छुक अभ्यर्थी जो विवि की एलएलएम व एमएड प्रवेश परीक्षा 2021 में शामिल हुए थे, वे विवि की वेबसाइट पर 24 नवंबर तक आनलाइन आवेदन कर सकते हैं। पंजीकृत अभ्यर्थी 26 नवंबर को सुबह 10.30 बजे संबंधित विभाग में मूल प्रमाण पत्र व उनकी छायाप्रतियों समेत प्रवेश के लिए आ सकते हैं।

बीटेक व एमबीए में प्रवेश के लिए बढ़ाई तारीख : रुविवि ने बीटेक प्रथम वर्ष, बीटेक द्वितीय वर्ष (लेटरल इंट्री), एमबीए (जनरल, मार्केटिंग, पार्ट टाइम) में यूपीसीईटी-2021 की काउंसलिंग के बाद खाली रह गई सीटों में प्रवेश के लिए आनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि बढ़ा दी गई है। यह 15 नवंबर की जगह अब 18 नवंबर हो गई है।

एमडी व एमएस परीक्षा के लिए केंद्र निर्धारित : रुविवि ने 20 नवंबर से शुरु हो रही विवि की एमडी व एमएस की एमडी आयुर्वेद परीक्षा 2021 के लिए केंद्रों का निर्धारण किया है। परीक्षा नियंत्रक अशोक कुमार अरविंद ने बताया कि एसआरएमएस इंस्टीट्यूट आफ मेडिकल साइंस का परीक्षा केंद्र पादप विज्ञान विभाग एमजेपी रुहेलखंड विश्वविद्यालय व ललित हरि राजकीय आयुुर्वेदिक कालेज एंड हास्पिटल पीलीभीत का परीक्षा केंद्र उपाधि महाविद्यालय पीलीभीत में बनाया है।

गलत मेजर विषय बदलवाने का अंतिम मौका 18 तक : बरेली कालेज के प्रवेश नियंत्रक डा. वीपी सिंह ने बताया कि स्नातक प्रथम सत्र में जिन छात्रों ने अनजाने में कोई मुख्य विषय गलत ले लिया तो वे इसे बदल सकते हैं। इसके लिए आवेदन सेमिनार कक्ष में 18 नवंबर 2021 तक उपलब्ध कराना होगा। जिससे इस पर विचार किया जा सके। आवेदन पत्र के साथ छात्र द्वारा लिए गए विषय और जमा की गई फीस की रसीद रजिस्ट्रेशन नंबर के साथ लगानी होगी। स्व वित्त पोषित पाठ्यक्रम का कोई भी विषय नहीं बदला जाएगा। विषय बदलने का छात्रों को यह अंतिम अवसर है।

एलएलबी में प्रवेश के लिए चौथी मेरिट जारी : बरेली कालेज में एलएलबी प्रथम सेमेस्टर में रिक्त रह गई सीटों को भरने के लिए महाविद्यालय की ओर से मंगलवार को चौथी मेरिट लिस्ट जारी की गई है। रुविवि से मिली जानकारी के मुताबिक मेरिट में आए छात्र बुधवार को पूर्वाह्न 11 बजे से दोपहर दो बजे तक विभाग में संपर्क कर प्रवेश ले सकते हैं। इसके बाद छात्रों को दूसरा कोई मौका प्रवेश के लिए नहीं दिया जाएगा। मेरिट लिस्ट छात्र महाविद्यालय की वेबसाइट पर भी देख सकते हैं।

जोखिम लेने वाले अपनी राशि का एसआइपी में निवेश : रुविवि के एमबीए विभाग एवं रुहेलखंड इनक्यूबेशन फाउंडेशन के संयुक्त तत्वाधान में एक साप्ताहिक वैल्यू एडेड कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया। 16 से 22 नवंबर तक चलने वाले कार्यक्रम का विषय ‘इमर्शन- बैकिंग उद्योग का पहला अनुभव’ है। पहले दिन रिसोर्स पर्सन के रूप में यस बैंक के कुश गुप्ता और दुष्यंत गौड़ उपस्थित रहे। प्रथम सत्र में कुश गुप्ता ने कहा कि बैंकिंग उद्योग केवल बचत खाते के बारे में नहीं है, इसमें चालू खाता, सावधि जमा, आवर्ती जमा के साथ ही व्यवस्थित निवेश योजना (एसआइपी) भी शामिल है। एसआइपी पर जोर देते हुए उन्होंने कहा कि कम उम्र के लोग जोखिम लेने के लिए तैयार रहते हैं लेकिन हमारे पिता या ऊपर की पीढ़ी जोखिम लेने के लिए तैयार नहीं हैं। इसलिए वे अपनी राशि एफडी या आरडी में निवेश करना चाहते हैं। लेकिन हम लोग जोखिम ले सकते हैं और हमें अपनी राशि को एसआइपी में निवेश करना चाहिए, जो एफडी या आरडी की तुलना में अधिक रिटर्न देगा। दूसरे सत्र में दुष्यंत गौड़ ने बैंकिंग सेक्टर में करियर के लिए आवश्यक स्किल्स और नालेज पर प्रकाश डालते हुए कहा कि एमबीए के बाद अच्छे भविष्य के लिए छात्र बैंकिंग इंडस्ट्री का रुख कर सकते हैं। कार्यक्रम में संरक्षक कुलपति प्रो. केपी सिंह कुलपति, कार्यक्रम निदेशक प्रो. संजय मिश्रा विभागाध्यक्ष और डीन, कार्यक्रम समन्वयक प्रो. तूलिका सक्सेना, कार्यक्रम सह समन्वयक वर्षा, डा. मंजुला सिंह, डा. प्रियंका रस्तोगी मौजूद रहे।

पांच दिवसीय राष्ट्रीय एआइसीटीइ अटल एफडीबी का समापन : रुहेलखंड विश्वविद्यालय के कंप्यूटर साइंस डिपार्टमेंट में एआइसीटीइ अटल न्यू दिल्ली द्वारा आयोजित पांच दिवसीय एफडीपी कार्यक्रम मंगलवार को संपन्न हुआ। कार्यक्रम कोआर्डिनेटर एवं विभागाध्यक्ष प्रो. एसएस बेदी ने बताया कि इस अवधि में 20 विभिन्न राज्यों के साथ विभिन्न शहरों के प्रतिभागी प्रतिष्ठित संस्थानों एवं विश्वविद्यालयों के कार्यरत 133 शिक्षकों ने भाग लिया। कार्यक्रम में शामिल हुए अधिकतर व्यक्ति कंप्यूटर व मैनेजमेंट के शिक्षा क्षेत्र में कार्यरत थे। पांच दिवसीय कार्यक्रम में विभिन्न विषयों पर विशेषज्ञों ने व्याख्यान दिया। कार्यक्रम के अंतर्गत प्रतिभागियों को बहुत सी नवीन तकनीक जैसे गूगल क्लाउड लैब, आइबीएम एसपीएसएस, एडवांस एक्सल जैसे कई टेक्निकल जानकारी के बारे में बताया। इस दौरान डा. अनिल बिष्ट, आइआइटी रुड़की के प्रो. अभिनव त्रिपाठी, ऋतुराज दीक्षित, डा. इरम नईम आदि ने जानकारी साझा की।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.