Move to Jagran APP

गंदगी साफ कर ग्रामीणों की सोच बदलेंगे सफाईकर्मी

बरेली (जेएनएन): अब हर गांव की गंदगी साफ कर ग्रामीणों की सोच बदलने के लिए सफाईकर्मी अहम जि

By JagranEdited By: Published: Mon, 02 Apr 2018 05:19 PM (IST)Updated: Mon, 02 Apr 2018 05:19 PM (IST)
गंदगी साफ कर ग्रामीणों की सोच बदलेंगे सफाईकर्मी
गंदगी साफ कर ग्रामीणों की सोच बदलेंगे सफाईकर्मी

बरेली (जेएनएन): अब हर गांव की गंदगी साफ कर ग्रामीणों की सोच बदलने के लिए सफाईकर्मी अहम जिम्मेदारी निभाएंगे। पंचायती राज विभाग ने सफाईकर्मियों को गांव में ओडीएफ का नोडल बनाकर जिम्मा सौंपा है। दो अप्रैल से शुरू हो रहे स्वच्छता पखवाडे़ में रोस्टर के अनुसार उन्हें काम करना होगा। एक गली के बाद दूसरी गली साफ कर इज्जतघर निर्माण की प्रगति का आंकलन करेंगे। इसके साथ ग्रामीणों को खुले में शौच करने से भी रोकेंगे। वहीं, जिम्मेदारी का निवर्हन नहीं करने पर सफाईकर्मियोंके खिलाफ कार्रवाई भी होगी।

loksabha election banner

दरअसल, जनपद की 1193 ग्राम पंचायतों में दो अक्टूबर 2018 तक दो लाख 61 हजार 147 इज्जतघर निर्माण का टारगेट जनपद को मिला था। लेकिन मार्च 2017 तक मात्र 80 हजार ही बन सके। शेष एक लाख 81 हजार इज्जत घरों को जुलाई तक बनवाकर जिलाधिकारी ग्राम पंचायतों को ओडीएफ करना चाहते हैं। इसी कड़ी में यह पखवाड़ा शुरू किया जा रहा है। ग्राम पंचायतों में सफाईकर्मियों को नोडल बनाकर जिम्मेदारी तय की गई है। जिसके चलते अपनी ग्राम पंचायतों में सफाईकर्मियों को भी स्वच्छता की अलख जगानी होगी। प्रत्येक गांव में हर रोज बनेंगे 1800 इज्जतघर

सीडीओ सत्येंद्र कुमार ने बताया कि डीएम के निर्देश के अनुसार ब्लॉकवार 150 इज्जतघर रोजना निर्माण कराने का निर्णय लिया है। ब्लॉकवार यह लक्ष्य पूरा करने के लिए हर गांव में करीब 1800 इज्जतघर रोजना तैयार कराए जाएंगे। सहयोग करने को सफाईकर्मी भी तैयार

उप्र पंचायती राज ग्रामीण सफाई कर्मचारी संघ ने स्वच्छता पखवाड़े को सफल बनाने के लिए तैयारी पूरी की है। जिलाध्यक्ष रामलाल कश्यप ने संगठन से जुडे़ कर्मियों को मिली जिम्मेदारी निभाने के निर्देश दिए हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.