Move to Jagran APP

मोबाइल एप के जरिये बरेली के प्राथमिक स्कूलों में बच्चों को मिलेगा स्वादिष्ट और गुणवत्ता वाला भोजन, जानें कैसे

Primary Schools in Bareilly स्कूली बच्चों को गुणवत्तापूर्ण पढ़ाई के साथ ही स्वादिष्ट खाना मिले ऐसा सरकार का प्रयास है। अभी तक केवल शहरी खाने में जो पदार्थ तैयार किए जाते हैं उनका स्वाद गांव के बच्चे भी लें इसलिए बेसिक शिक्षा विभाग स्कूलों के रसोइयों को प्रशिक्षण दिलाएगा।

By Samanvay PandeyEdited By: Published: Mon, 25 Oct 2021 03:51 PM (IST)Updated: Tue, 26 Oct 2021 07:00 AM (IST)
मोबाइल एप के जरिये बरेली के प्राथमिक स्कूलों में बच्चों को मिलेगा स्वादिष्ट और गुणवत्ता वाला भोजन, जानें कैसे
जिले में 2504 परिषदीय विद्यालय और इनमें करीबन 1,606 रसोइया हैं तैनात

बरेली, जेएनएन। Primary Schools in Bareilly : स्कूली बच्चों को गुणवत्तापूर्ण पढ़ाई के साथ ही स्वादिष्ट खाना मिले, ऐसा सरकार का प्रयास है। इसके साथ ही अभी तक केवल शहरी खाने में जो खाद्य पदार्थ तैयार किए जाते हैं उनका स्वाद गांव के बच्चे भी लें, इसलिए बेसिक शिक्षा विभाग स्कूलों के रसोइयों को प्रशिक्षण दिलाएगा। इसके लिए विभाग की ओर से एप भी विकसित किया गया है। जिले में 2504 परिषदीय विद्यालय हैं। इनमें करीब 1,606 रसोइया तैनात हैं। अब विभाग की ओर से सप्ताह में एक दिन विद्यालय में रसोइयों को भोजन बनाने की विधि पर आधारित फिल्म दिखाई जाएगी।

loksabha election banner

इसमें देश के प्रसिद्ध शेफ की तरह-तरह की पौष्टिक डिश की वीडियो उन्हें दिखाकर उन्हें तैयार किया जाएगा। यह वीडियो वे एमडीएम की वेबसाइट www.upmdm.org और मिशन प्रेरणा की वेबसाइट www.prernaup.in पर अपलोड की जाएंगी। इसके अलावा रसोइयों के लिए विभाग ने भोजन बनाने की विधि सीखाने के लिए एप भी विकसित किया है। इसमें भोजन बनाने के साथ ही उन्हें रसोई की साफ-सफाई और गैस सिलिंडर आदि की सुरक्षा के इंतजाम भी देखना सिखाया जाएगा।

छात्रों को भी सिखाया जाएगा अनुशासनः वीडियाे के जरिए छात्रों को भी भोजन करने के दौरान किस तरह अनुशासित रहना है, इसकी जानकारी दी जाएगी। इसमें उन्हें भोजन ग्रहण करने से पहले हाथों को धोना, कोविड की गाइडलाइन के अनुसार दोस्तों के साथ भोजन ग्रहण करने की पंक्ति में बैठना आदि सिखाया जाएगा। बेसिक शिक्षा अधिकारी विनय कुमार ने बताया कि छात्रों को गुणवत्ता और स्वादिष्ट भोजन बनाने की विधि सीखाने के लिए विभाग की ओर से एप और एक फिल्म बनाई गई है। जिसके द्वारा उन्हें प्रशिक्षित किया जाएगा। इस फिल्म और एप से रसाेइयों अन्य पौष्टिक खाना बनाना सीखेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.