बरेली, जेएनएन। Cartoon Teaching News : छोटा भीम, डोरेमोन, बेनटेन और सिनचेन से शायद ही कोई बच्चा वाकिफ नहीं होगा। इन कार्टून करेक्टर से बच्चे इतने प्रभावित हैं कि सुबह से शाम तक बिना किसी दिक्कत के टेलीविजन पर इसी से वे अपना दिन गुजार सकते हैं। लेकिन, अब बेसिक शिक्ष विभाग ने इन कार्टून करेक्टर से बच्चों की बौद्धिक क्षमता को बढ़ाने का प्रयास किया है। नए सत्र से चार्ट पर कार्टून बनाकर बच्चों को हिंदी व अंग्रेजी के अक्षरों की पहचान कराई जाएगी। साथ ही इसी तरह के कलैंडर भी डिजाइन किए गए हैं। जिससे बच्चों को माह और साप्ताहिक दिनों के नाम याद कराए जाएंगे।

परिषदीय स्कूलाें में शिक्षा के स्तर को बेहतर बनाने के लिए हर रोज शासन की ओर से प्रयास किया जा रहा है। इसी कड़ी में अब चार्ट व कैलेंडर की मदद से छात्र-छात्राओं की बौद्धिक क्षमता को मजबूत बनाया जाएगा। शासन की ओर से विभाग में चार्ट व कैलेंडर जारी कर दिए हैं। जिस पर जल्द ही ये सामग्री जिले के परिषदीय स्कूलों में पहुंचेगी। विभागीय अधिकारियों का मानना है कि बच्चे कार्टून करेक्टर की मदद से ज्यादा जल्दी किसी भी चीज को समझ पाते हैं। इसको देखते हुए इस तरह का प्रयास विभाग की ओर से किया गया है।

मिशन प्रेरणा के माध्यम से पढ़ाई पर रहेगा जोर

जिला समन्वयक प्रशिक्षण योगेश सिंह ने बताया कि नए सत्र से मिशन प्रेरणा के माध्यम से बच्चों की पढ़ाई पर जोर दिया जाएगा। इसमें अभिभावकों के वाट्सएप पर मिशन प्रेरणा पर आने वाली कहानियां और जानकारी को साझा किया जाएगा। ताकि बच्चों की पढ़ाई में रूचि बढ़ाई जा सके।

बच्चों की कार्टून में रूचि को देखते हुए चार्ट पर कार्टून बनाकर उनकी बौद्धिक क्षमता को बढ़ाने का प्रयास किया जा रहा है। नए सत्र से सभी विद्यालयों में चार्ट व कलैंडर उपलब्ध करा दिए जाएंगे। विनय कुमार, जिला बेसिक शिक्षाधिकारी

Edited By: Ravi Mishra