जेएनएन, बरेली : रामपुर रोड पर स्थित ओरिएंटल एरोमेटिक लिमिटेड (कैंफर फैक्ट्री) के कैथलिक प्लांट में शाम साढ़े छह बजे टी ब्रेक चल रहा था। इसी दौरान तेज धमाके बाद फैक्ट्री में भीषण आग लग गई। आग देख फैक्ट्री में भगदड़ मच गई। आनन फानन मौके पर पहुंची फायर ब्रिगेड की गाड़ियों ने दो घंटे की मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया। हालांकि देर रात तक आग लगने के कारणों का पता नहीं लगा सका था।

तेज धमाके से दहले लोग : शाम साढ़े छह बजे कैंफर फैक्ट्री के कैथलिक (पीएमएचबी) प्लांट में तेज धमाका हुआ। कुछ ही देर में चारों तरफ आग की लपटें उठने लगीं। जिसकी रोशनी दो किलोमीटर दूर तक दिखाई पड़ रहीं थी। सूचना मिलते ही थाना पुलिस व परसाखेड़ा फायर स्टेशन से फायर ब्रिगेड की दो गाड़ियां मौके पर पहुंचीं मगर आग काबू में नहीं आई। तब तीन और गाड़ियां पहुंचीं। दो घंटे तक फायर ब्रिगेड के कर्मी मशक्कत करते रहे। इसके बाद आग पर काबू पाया जा सका। मौके पर पहुंची सीओ द्वितीय सीमा यादव ने पुलिस बल के साथ काफी देर तक तफ्तीश की। इसके बाद पुष्टि हो सकी कि किसी प्रकार की जनहानि नहीं हुई है।

70-80 कर्मचारी कर रहे थे काम : फैक्ट्री के प्लांट में जब हादसा हुआ उस समय वहां 70-80 कर्मचारी काम कर रहे थे। गनीमत थी कि उस वक्त टी ब्रेक के चलते अधिकतर लोग बाहर थे। कुछ देर पहले या बाद में आग लगी होती तो बड़ा हादसा हो सकता था।

सड़क की ओर भागे लोग : आग लगने के बाद प्लांट में ही नहीं पूरी फैक्ट्री में हड़कंप मच गया। फैक्ट्री परिसर में बने आवासों में रह रहे लोगों को आनन फानन बाहर निकाला गया। वहां के सभी आवास खाली कराए गए। लोगों को बदहवास हालत में सड़कों पर दौड़ते देखा गया। कई बुजुर्गो को व्हीलचेयर के सहारे फैक्ट्री परिसर से बाहर निकाला गया। आग बुझने के बाद लोगों ने राहत की सांस ली।

बड़ी मात्रा में रखा था केमिकल : फैक्ट्री के कैथलिक प्लांट में बड़ी मात्र में केमिकल रखा हुआ था। आशंका जताई जा रही है कि स्पार्किंग होने के चलते पहले धमाका हुआ और इसी की चिंगारी से केमिकल ने आग पकड़ ली। बताते हैं कि पहले आग पर पानी डालकर बुझा दिया गया था। लेकिन केमिकल सुलगता रहा और दोबारा विकराल रूप लेकर आग भड़क गई।

दमकल की गाड़ियों ने आग पर काबू पा लिया है। बड़ी मात्र में केमिकल होने की वजह से आग पर नियंत्रण करने में समय लगा। किसी प्रकार की जनहानि नहीं हुई है। आग कैसे लगी इसका पता लगाया जा रहा है। - सीमा यादव, सीओ द्वितीय

 

Posted By: Abhishek Pandey

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस