Move to Jagran APP

Loksabha election 2019: बिजनौर राजघराने की रूचिवीरा आंवला से गठबंधन प्रत्याशी

मंगलवार को रामनगर में बुलाई बैठक में मुहर लग सकती है।

By Abhishek PandeyEdited By: Published: Tue, 19 Mar 2019 01:19 PM (IST)Updated: Thu, 21 Mar 2019 06:42 PM (IST)
Loksabha election 2019: बिजनौर राजघराने की रूचिवीरा आंवला से गठबंधन प्रत्याशी
Loksabha election 2019: बिजनौर राजघराने की रूचिवीरा आंवला से गठबंधन प्रत्याशी

जेएनएन, बरेली : बिजनौर के राजघराने की रुचि वीरा आंवला लोकसभा क्षेत्र से गठबंधन की प्रत्याशी बनीं हैैं। बसपा के राष्ट्रीय महासचिव और पूर्व सांसद मुनकाद अली व पूर्व एमएलसी सुनील चित्तौड़ ने रामनगर मार्ग स्थित बरातघर में आयोजित सपा-बसपा कार्यकर्ताओं के संयुक्त सम्मेलन में इसकी घोषणा की।

loksabha election banner

बसपा सुप्रीमो के निर्देश पर आंवला सीट से लोकसभा प्रत्याशी तय होने के बाद रुचि वीरा ने मंच से भाजपा पर निशाना साधा। रुचि वीरा बिजनौर से अपने समर्थकों की भीड़ के साथ आंवला लोकसभा में कार्यक्रम स्थल पहुंची थीं। 

मंच से दूर दिखे सपाई 

गठबंधन धर्म को निभाने के लिए दोनों पार्टी से आलाकमान ने बैठक और सभाओं में एक मंच पर इकट्ठा होने के निर्देश दिए थे। हांलाकि आंवला में प्रत्याशी की घोषणा के समय कम ही सपाई मंच पर दिखे। बिजनौर से आए लोगों ने शुरू से मंच कब्जाए रखा। यहां तक कि आंवला के पूर्व चेयरमैन सय्यद आबिद अली तक को मंच पर जगह नहीं मिली। 

कौन हैं रूचिवीरा

वह 2012 में सदर बिजनौर सीट से सपा की विधायक रह चुकी हैं। जिला पंचायत अध्यक्ष भी रहीं। मूलत: हसनपुर के एक उच्च वैश्य परिवार से ताल्लुक रखने वाली रूचिवीरा का विवाह बिजनौर के विश्नोई राजघराने में हुआ है।

आंवला से रिश्ता जोड़ रुचिवीरा ने जताए इरादे

तय लगभग सोमवार को हो गया था। मंगलवार को आंवला में आकस्मिक बैठक बुलाकर सपा और बसपा ने गठबंधन से आंवला लोकसभा क्षेत्र की महिला प्रत्याशी रुचि वीरा का औपचारिक एलान कर दिया। बिजनौर के राजघराने की रुचि वीरा ने जैसे ही मंगलवार को आंवला में सभा के दौरान अपना पहला संबोधन दिया, इरादे जाहिर कर दिए। उन्होंने कहा कि आंवला में रहने वालों के लिए बिजनौर या वह कोई अजनबी नहीं है। यहां से तमाम लोगों की रिश्तेदारी, नातेदारी, मिलनसारी बिजनौर में है। वहां उनकी राजनीति का तरीका पता चल जाएगा। 

राजनीतिक खानदान की बहू

इस दौरान उन्होंने कार्यकर्ताओं को अपने राजनीतिक कद भी बताया। कहा कि राजनीतिक खानदान की बहू हूं। ससुर तीन बार विधायक और मंत्री रहे। पति भी राजनीति में सक्रिय हैं। वह खुद जिला पंचायत अध्यक्ष से लेकर विधायक तक रही हैं। उन्होंने मायावती का उदाहरण देते हुए राजनीति में महिला शक्ति की बढ़ती हिस्सेदारी भी जताई। 

कोठियां बनाने नहीं, समाज के लिए राजनीति

आंवला में रखे आकस्मिक कार्यकर्ता सम्मेलन में लोस प्रत्याशी रुचि वीरा ने कहा कि वह राजनीति शौक के लिए नहीं करती हैैं। राजनीति में आने का उद्देश्य अपनी ताकत बढ़ाना, अवैध कब्जे बढ़ाना या कोठियां बनाना नहीं है। कमजोर और गरीब की मदद करने वाली, ईमानदार नेता की छवि बनाना है। 

सोमवार को ही तय हुई थीं प्रत्याशी 

हॉट हो चुकी आंवला सीट पर गठबंधन का प्रत्याशी बनने के लिए कई नाम सामने आ चुके थे। करीब आधा दर्जन बड़े नामों में से कुछ तो आंवला पहुंचकर वहां वोटरों की स्थिति का जायजा भी ले चुके थे। हालांकि गठबंधन ने सोमवार को करीब दो बजे अपने प्रत्याशी के रूप में बिजनौर की पूर्व विधायक रुचि वीरा के नाम पर मुहर लगा दी। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.