Move to Jagran APP

बरेली जिला महिला अस्पताल में नहीं हो रही खून की जांच, अस्पताल के अधिकारियों ने जो वजह बताई उस पर मरीज करने लगे बहस

Bareilly District Women Hospital जिला महिला अस्पताल में रक्त जांच में प्रयोग की जाने वाली ग्लास स्लाइड के समाप्त होने से महिलाओं की जांच प्रभावित हो रही है। ऐसे में वहां पर जाने वाली तमाम महिलाओं की सैंपलिंग कम की जा रही है।

By Samanvay PandeyEdited By: Published: Wed, 29 Dec 2021 04:40 PM (IST)Updated: Wed, 29 Dec 2021 04:40 PM (IST)
बरेली जिला महिला अस्पताल में नहीं हो रही खून की जांच, अस्पताल के अधिकारियों ने जो वजह बताई उस पर मरीज करने लगे बहस
कुछ महिलाओं की सैंपलिंग कराने के लिए लैब में कार्यरत कर्मचारियों से बहस भी हो गई।

बरेली, जेएनएन। Blood test is not done in Bareilly District Women Hospital : जिला महिला अस्पताल में रक्त जांच में प्रयोग की जाने वाली ग्लास स्लाइड के समाप्त होने से महिलाओं की जांच प्रभावित हो रही है। ऐसे में वहां पर जाने वाली तमाम महिलाओं की सैंपलिंग कम की जा रही है।ऐसे में कुछ महिलाओं की सैंपलिंग कराने के लिए लैब में कार्यरत कर्मचारियों से बहस भी हो गई। प्रसव कराने, गर्भवती महिलाओं की मासिक जांच कराने एवं अन्य तमाम बीमारियों के इलाज के लिए आने वाली महिलाओं एवं बच्चों की रक्त की जांच के लिए जिला महिला अस्पताल में ही पैथलाजी लैब बनी है।

loksabha election banner

पैथालाजी लैब में मार्च में 10,000 ग्लास स्लाइड मंगवाई थीं, जिसमें से अब तक 9290 स्लाइड प्रयोग की जा चुकी हैैं। बाकी स्लाइड खराब हो गई थीं। ऐसे में लैब में स्लाइड की कमी हो गई है। अस्पताल कर्मचारियों की मानें सैंपल लेने के लिए स्लाइड की कमी अब उनके लिए परेशानी का सबब बनने लगी है। डाक्टर महिलाओं के रक्त की जांच लिख देते हैं और स्लाइड कम होने की वह से पैथालाजी में उन लोगों की बहस हो जाती है। अफसरों की अनदेखी से महिलाओं की रक्त संबंधी जांचें प्रभावित हो रही हैं।

दस प्रतिशत ग्लास स्लाइड हो जाती हैं खराबः जिला महिला अस्पताल की पैथालाजी लैब में कार्य करने वाले एक कर्मचारी ने बताया कि सैंपल लेने वाली ग्लास स्लाइड में दस प्रतिशत खराब हो जाती हैं, क्योंकि कई बार एक ही मरीज के कई सैंपल लेने पड़ते हैं। कुछ स्लाइड टूट जाती हैं। अब तक 9290 स्लाइड प्रयोग की जा चुकी हैं। अभी दूसरे विभाग से कुछ स्लाइड लाकर काम चलाया जा रहा है। बरेली जिला महिला अस्पताल की मुख्य चिकित्सा अधीक्षक अलका शर्मा ने बताया कि रक्त की जांच करने के लिए ग्लास स्लाइड का आर्डर देने के लिए संबंधित से कह दिया है। अगर ग्लास स्लाइड की कमी है तो उसको दूर किया जाएगा। महिलाओं के सैंपल लेने का कार्य प्रभावित नहीं होगा।

सैंपल लिए अवधि

1104 20 नवंबर से 20 दिसंबर

1301 20 अक्टूबर से 20 नवंबर

940 20 सितंबर से 20 अक्टूबर

1629 20 अगस्त से 20 सितंबर

1522 20 जुलाई से 20 अगस्त

1418 20 जून से 20 जुलाई

695 20 मई से 20 जून

144 20 अप्रैल से 20 मई

537 20 मार्च से 20 अप्रैल

9290 कुल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.