Move to Jagran APP

Basic Education News : बरेली में शिक्षिका पर मेहरबान हुआ शिक्षा विभाग का खुला राज, कार्यमुक्त हाेने के बाद भी शिक्षिका को देता रहा वेतन

Basic Education News शिक्षकों के स्कूल में ड्यूटी न करने पर भी लगातार वेतन मिलने के तो मामले अक्सर सामने आते हैं। लेकिन जिले में अब कार्यमुक्त होने के बाद भी एक शिक्षिका के खाते में विभाग द्वारा वेतन दिया गया। खंड शिक्षा अधिकारी ने जब मामला पकड़ा।

By Ravi MishraEdited By: Published: Tue, 07 Sep 2021 09:40 AM (IST)Updated: Tue, 07 Sep 2021 09:40 AM (IST)
Basic Education News : बरेली में शिक्षिका पर मेहरबान हुआ शिक्षा विभाग का खुला राज, कार्यमुक्त हाेने के बाद भी शिक्षिका को देता रहा वेतन
Basic Education News : बरेली में शिक्षिका पर मेहरबान हुआ शिक्षा विभाग का खुला राज

बरेली, जेएनएन। Basic Education News : शिक्षकों के स्कूल में ड्यूटी न करने पर भी लगातार वेतन मिलने के तो मामले अक्सर सामने आते हैं। लेकिन जिले में अब कार्यमुक्त होने के बाद भी एक शिक्षिका के खाते में विभाग द्वारा वेतन दिया गया। खंड शिक्षा अधिकारी ने जब मामला पकड़ा तो शिक्षिका का अगस्त माह का वेतन रोका जांच कराई जा रही है।

loksabha election banner

क्यारा ब्लाक के प्राथमिक विद्यालय करौंदा में हिमांशु नाम की शिक्षिका का माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन आयोग से चयन रामस्वरूप आर्य कन्या इंटर कालेज अनूपशहर, बुलंदशहर में प्रशिक्षित स्नातक (गणित) के पद पर हो गया था। तत्कालीन खंड शिक्षा अधिकारी की रिपोर्ट के आधार पर जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी बरेली से शिक्षिका को छह नवंबर 2020 को कार्यमुक्त कर दिया गया।

बेसिक विभाग से कार्यमुक्त होने के बाद भी तत्कालीन खंड शिक्षा अधिकारी और बीआरसी कार्यालय की मिलीभगत से जुलाई 2021 तक वेतन लगातार शिक्षिका के खाते में भेजा जाता रहा। वेतन बिल खंड शिक्षा अधिकारी द्वारा अग्रसारित कर लेखा विभाग को भेजे जाते हैं। उसके बाद लेखा से बिल ट्रेजरी को भेजा जाता है और ट्रेजरी से वेतन सीधे शिक्षकों के खाते में भेजा जाता है।

इसी व्यवस्था तक शिक्षिका हिमांशु का वेतन भी कार्य मुक्ति के बाद भी जुलाई तक उनके खाते में जाता रहा। मामला पकड़ में आने के बाद शिक्षिका का वेतन नए खंड शिक्षा अधिकारी द्वारा रोक तो दिया गया लेकिन विभाग की ओर से इस मामले में कोई कार्रवाई नहीं की गई है। यहां तक कि मामले की जानकारी बीएसए विनय कुमार को भी नहीं दी गई है।

शिक्षकों का स्वागत कर किया सम्मानित

भारतीय कंपनी सचिव संस्थान द्वारा भारत सरकार के आजादी का अमृत महोत्सव के अंतर्गत अपने सभी क्षेत्रीय परिषद व सभी चैप्टर कार्यालयों में पांच से 11 सितंबर तक अध्यापक सप्ताह मनाया जा रहा है। कार्यक्रम की शुरुआत जिला विद्यालय निरीक्षक डा. अमरकांत सिंह ने दीप प्रज्जवलित करके किया। सोमवार को रोटरी भवन में शिक्षा के क्षेत्र में उल्लेखनीय योगदान करने वाले शिक्षकों का स्वागत कर सम्मानित किया गया।

इसमें एफआर इस्लामिया इंटर कालेज के प्रधानाचार्य मेजर जावेद खालिद, भौतिक विज्ञान प्रवक्ता फरहान अहमद सैफी, अर्थशास्त्र प्रवक्ता डा. मेहंदी हसन तथा सहायक अध्यापक मोहम्मद नसीम अंसारी को डीआइओएस डा. अमरकांत सिंह ने सम्मानित किया। इस मौके पर ऋतुराज सिंह, अंकुर सक्सेना, अंशुमन हरबोला, मोहम्मद वसीम खान, निधि अग्रवाल समेत अन्य सीएस मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.