Move to Jagran APP

Bareilly Crime : बरेली के व्यापारी नेता की फेसबुक आईडी हैक कर परिचितों से मांगे रुपये Bareilly News

जालसाजों ने गुरुवार को बरेली के व्यापारी के रिश्तेदारों से ठगी करने का प्रयास किया। लेकिन रिश्तेदारों की सतर्कता से वह ठगी का शिकार होने से बच गए।

By Ravi MishraEdited By: Published: Thu, 04 Jun 2020 05:08 PM (IST)Updated: Thu, 04 Jun 2020 05:08 PM (IST)
Bareilly Crime : बरेली के व्यापारी नेता की फेसबुक आईडी हैक कर परिचितों से मांगे रुपये Bareilly News
Bareilly Crime : बरेली के व्यापारी नेता की फेसबुक आईडी हैक कर परिचितों से मांगे रुपये Bareilly News

बरेली, जेएनएन। जालसाजों ने गुरुवार को बरेली के व्यापारी के रिश्तेदारों से ठगी करने का प्रयास किया। लेकिन रिश्तेदारों की सतर्कता से वह ठगी का शिकार होने से बच गए। मामला सामने आने के बाद मामले में व्यापारी ने सीधे तौर पर एसएसपी से शिकायत कर कार्रवाई की मांग की है।

loksabha election banner

फोन कर ली जानकारी

ठगी करने के लिए जालसाजों ने बरेली के व्यापारी नेता राजेंद्र गुप्ता की फेसबुक आईडी हैक कर ली। जिसके बाद उनकी आईडी से उनके परिचितों और रिश्तेदारों से पैसे की मांग की। इस पर रिश्तेदारों को कुछ शक हुआ। जिस पर उन्होंने सीधे तौर पर राजेंद्र गुप्ता से बात की और पूरे मामले से उन्हें अवगत कराया। जानकारी मिलते ही व्यापारी ने भी तत्काल रिश्तेदारों और परिचितों को इस बात से अवगत कराया और उन्हें किसी भी मैसेज पर रुपये किसी को भी न देने की बात कही। इसके बाद उन्होंने मामले से तुरंत एसएसपी को अवगत कराया। इसके साथ ही कार्रवाई करने की भी बात कही है।

जालसाजों ने बदला पैटर्न

लोगो से ठगी करने के लिए जालसाज ठगी करने का पैटर्न भी बदलते रहतेे है। जिसके तहत कुछ समय से जालसाज ठगी करने के लिए फेसबुक आईडी का सहारा ले रहे है। जिसके तहत वह फेसबुक आईडी को हैक कर उसी आईडी से संबंधित रिश्तेदारों और परिचितों को एक्सीडेंट या बीमारी या फिर अन्य किसी जानकारी का मैसेज करते है। इसके साथ ही आपातकाल में मदद करने के लिए रुपए मांगते है। आपातकाल में देख कई लोग इन्ही जालसाजों की ठगी का शिकार हो जाते है। जिसके चलते वह अपनी खासी रकम भी गवां बैठते है।

ऑनलाइन ठगी से ऐसे बचें

परिचित की आईडी से आने वाले मैसेज को गंभीरता से पढे

भावुक न होकर संबंधित को फोन कर जानकारी पुख्ता करें

किसी भी प्रकार की फोन कॉल आने पर भी गोपनीय जानकारी न दे

खासतौर पर किसी भी प्रकार के मैसेज की जानकारी फोन पर न दे

मैसेज आने पर पूरी जानकारी ले। इसके बाद ही अगला कदम उठाए  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.