Move to Jagran APP

Bareilly Bird Flu Alert : मेहमान पक्षियों पर नजर, पक्षी की मौत होने पर आइवीआरआइ ने जारी किए ये निर्देश

Bareilly Bird Flu Alert जिले में बर्ड फ्लू का अभी कोई मामला सामने नहीं आया है लेकिन सतर्कता बरती जा रही है। प्रधान मुख्य वन संरक्षक सुनील पांडेय ने सभी डीएफओ को निर्देश दिए हैं मेहमान परिंदों पर नजर रखी जाए।

By Ravi MishraEdited By: Published: Mon, 11 Jan 2021 10:01 AM (IST)Updated: Mon, 11 Jan 2021 10:01 AM (IST)
Bareilly Bird Flu Alert : मेहमान पक्षियों पर नजर, पक्षी की मौत होने पर आइवीआरआइ ने जारी किए ये निर्देश
Bareilly Bird Flu Alert : मेहमान पक्षियों पर नजर, पक्षी की मौत होने पर आइवीआरआइ ने जारी किए ये निर्देश

 बरेली, जेएनएन। Bareilly Bird Flu Alert : जिले में बर्ड फ्लू का अभी कोई मामला सामने नहीं आया है, लेकिन सतर्कता बरती जा रही है। प्रधान मुख्य वन संरक्षक सुनील पांडेय ने सभी डीएफओ को निर्देश दिए हैं मेहमान परिंदों पर नजर रखी जाए। किसी पक्षी की मौत या संदिग्ध स्थिति दिखते ही प्रवासियों को ट्रैपकर सीरम लिया जाए। सैंपल भेजकर उसकी जांच कराई जाए। सीएम के निर्देश पर भारतीय पशु चिकित्सा एवं अनुसंधान संस्थान में जांच शुरू हो गई है।

loksabha election banner

कई राज्यों में बर्ड फ्लू से पक्षियों की मौत की बात सामने आई है। ऐसे में प्रधान मुख्य वन संरक्षक ने सभी डीएफओ को अपनी टीम के साथ प्रवासी पक्षियों को ट्रैपकर उनके सीरम की जांच कराने को कहा है। प्रभागीय वन अधिकारी भारत लाल ने बताया कि सभी रेंज अफसरों को टीमें बनाकर निगरानी के निर्देश दिए हैं।

अगर कोई भी पक्षी मृत मिलता है तो तुरंत उसकी सूचना देने के साथ ही उस एरिया के आस-पास आवाजाही रोकने के निर्देश दिए हैं। मेहमान पक्षियों को ट्रैपकर उनके सीरम की जांच व रिपोर्ट आने तक उनके लिए स्वच्छ खाने के इंतजाम करने के आदेश दिए गए हैं।

प्रधान मुख्य वन संरक्षक के आदेशों के क्रम में सभी डीएफओ को पत्र जारी कर दिया है। सभी से मेहमान परिंदों के आवागमन और मृत्यु दर का आंकड़ा प्रतिदिन शासन को भेजे जाने को कहा है। - ललित कुमार, मुख्य वन संरक्षक, रुहेलखंड जोन

पीलीभीत में दो दिन में 20 मुर्गियों की मौत

शेरपुर कलां निवासी पूर्व जिला पंचायत सदस्य असलम खां के खेत में दो दिन में 20 मुर्गियां और एक बतख की मौत हो गई। मिट्टी में दबाई गई मुर्गी खाने से पिल्लों की भी मौत हो गई। मुख्य चिकित्साधिकारी ने एक मुर्गी का शव जांच के लिए बरेली के आइवीआरआइ भेजा है। सीवीओ ने बताया कि बतख और मुर्गियों में प्वाइजनिंग के लक्षण दिख रहे हैं। पास में ही स्थित एक खेत में खाद और कीटनाशक डाला गया था, जिसका सेवन मुर्गियों और बतख ने कर लिया है।

 
 
 

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.