बरेली, जेएनएन। केंद्र सरकार ने अर्थव्यवस्था को गति देने के लिए एमएसएमई सेक्टर को करोड़ों रुपये आवंटित किए हैं। सरकार का उद्देश्य छोटी इकाइयों में काम और रोजगार के ज्यादा से ज्यादा अवसर पैदा करना है। इसलिये इस सेक्टर में बिना गारंटी वाले लोन आसानी से दिये जाने की प्रक्रिया शुरू की है। सरकार की इस योजना को आगे बढ़ाने के लिये बैंकों ने तैयारियां शुरू कर दी है।

बैंक ऑफ बड़ौदा के क्षेत्रीय प्रमुख अतुल बंसल ने बताया कि बैंकों ने उद्यमियों, खाताधारकों को संदेश भेजने शुरू कर दिए हैं। उन्होंने बताया कि उद्योग विभाग में पंजीकरण कराने के साथ ही जीएसटी समेत अन्य जरूरी दस्तावेज व लगाए जाने वाले उद्यम की प्ला¨नग के साथ आवेदन कर सकता है। एक वर्ष तक नहीं चुकाना होगा मूलधन सरकार ने छोटे उद्योगों (एमएसएमई) के लिए बड़ी राहत का एलान किया है। इन्हें तीन लाख करोड़ रुपये का कोलेट्रल फ्री लोन दिया जाएगा।

इस पर किसी तरह की कोई गारंटी नहीं ली जाएगी। इसकी अवधि चार साल की होगी। एक वर्ष तक मूलधन को चुकाने की जरूरत नहीं होगी। आत्मनिर्भर भारत योजना के तहत सरकार ने यह कदम उठाया है। 300 आवेदन से पहले से ही है लंबित जनपद में एक जिला एक उत्पाद, प्रधानमंत्री स्वरोजगार योजना, मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना, मुद्रा लोने समेत अन्य लोग 300 फाइलें बैंक स्तर पर लंबित हैं। जिनकी कई मासिक समीक्षा बैठकों में चर्चा होने के बाद भी किसी प्रकार का कोई निस्तारण नहीं हो सका है।

केस एक : पांच माह पहले फाइल पास, लोन का इंतजार इज्जतनगर हार्टमैन कालेज के पास रहने वाले हर्षित गंगवार ने मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना के लिए छह माह पहले सोलर पैनल का काम करने के लिए लोन मांगा था। इस पर जिला उद्योग केंद्र ने उनकी फाइल को पास करते हुए 10 लाख रुपये केनरा बैंक से मिलने की बात कही। बैंक के पांच माह से चक्कर लगाने के बाद से अभी तक लोन नहीं मिल सका है।

केस दो : स्वरोजगार के लिए फाइल पड़ी है लंबित आजाद नगर निवासी राजेश मौर्य ने बताया कि उन्होंने जिला उद्योग केंद्र में मुख्यमंत्री स्वरोजागार योजना के तहत अपना काम शुरू करने के लिए आवदेन किया था। आवेदन किए आठ माह हो गए हैं। लेकिन अभी तक उन्हें किसी प्रकार की कोई सुविधा नहीं मिली है।

बैंक दस्तावेज पूरा करके आने वाले लोगों को लोन देने के लिए तैयार है। यहां तक कि उद्यमियों से लेकर ग्राहकों तक को संदेश भेजे जा रहे हैं। - अतुल बंसल, क्षेत्रीय प्रमुख बैंक ऑफ बड़ौदा

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस