Move to Jagran APP

भोले के जयकारों से गूंजे शिवालय

सभी प्रमुख शिवालय बम-बम भोले के उद्घोष और महादेव के जयकारों से गूंज उठे।

By JagranEdited By: Published: Mon, 06 Aug 2018 10:00 PM (IST)Updated: Tue, 07 Aug 2018 02:24 AM (IST)
भोले के जयकारों से गूंजे शिवालय
भोले के जयकारों से गूंजे शिवालय

जागरण संवाददाता, बरेली : सावन के दूसरे सोमवार को भी शहर में नाथ मंदिरों के साथ ही अन्य सभी प्रमुख शिवालय बम-बम भोले के उद्घोष और महादेव के जयकारों से गूंज उठे। जलाभिषेक के लिए तड़के तीन बजे के बाद से ही नाथ मंदिरों में शिवभक्तों की भीड़ जुटनी शुरू हो गई और शाम होने तक पूजा-अर्चना का सिलसिला चलता रहा। शिवभक्ति में झूमते पहुंचे कांवड़ियों ने मंदिर परिसर में भोलेनाथ के जयकारे लगाए। गंगाजल, दुग्ध, बेलपत्र, धतूरा और भांग शिवलिंग पर चढ़ाई गई।

loksabha election banner

बदायूं रोड पर कछला से जल लेकर कांवड़ियों के आने का सिलसिला पूरे दिन चलता रहा। शहर में भी कांवड़िये लाउडस्पीकर पर शिव भजनों पर नाचते-थिरकते जत्थों के रूप में उमड़े। इसके चलते सुभाषनगर से चौपुला चौराहा तक जाम की स्थिति रही। सदर कैंट के श्री धोपेश्वरनाथ मंदिर, जोगीनवादा के वनखंडीनाथ मंदिर, किला स्थित अलखनाथ मंदिर, सुभाषनगर स्थित तपेश्वरनाथ मंदिर, मढ़ीनाथ स्थित मढ़ीनाथ मंदिर में शिवभक्तों की भारी भीड़ देखने को मिली। इन नाथ मंदिरों में शिवभक्त और कांवड़ियों में जलाभिषेक को लेकर खास उत्साह रहा। वहीं, अन्य प्रमुख मंदिरों में पशुपति नाथ मंदिर, मॉडल टाउन के हरि मंदिर, रामायण मंदिर, दरगाह मंदिर के अलावा सुभाषनगर के चौरासी घंटे वाली दुर्गा मंदिर, बिहारीपुर खत्रियान स्थित श्री रघुनाथ मंदिर के शिवालयों में भी भक्तों ने जलाभिषेक किया।

कांवडि़यों का किया गया स्वागत

बदायूं रोड पर कांवड़ियों के जगह-जगह स्वागत का सिलसिला सोमवार को भी जारी रहा। विभिन्न संस्थाओं के अलावा कई लोगों ने व्यक्तिगत तौर पर भी फल, चाय और भंडारे के स्टाल लगाकर कांवड़ियों की सेवा की। श्री नाथ नगरी सेवा समिति की ओर से रामगंगा पर लगाए गए शिविर में श्रवण गुप्ता, सोनू, विशाल शर्मा बंटी, सुधीर, ज्ञान प्रकाश रस्तोगी और शोभित अग्रवाल के अलावा पूर्व महापौर डॉ. आइएस तोमर की ओर से भी कांवड़ियों के लिए भंडारा की व्यवस्था में सहयोग किया गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.