बरेली, जागरण संवाददाता। Corona Vaccination in Badaun : कोरोना से समाज को बचावे के लिए सुरक्षा कवच टीकाकरण बना। कोरोना टीकाकरण के लिए लोगों का जागरूकता और स्वास्थ्य विभाग की टीम की मेहनत के बाद जनपद आज बेहतर स्थिति में पहुंच गया है। टीकाकरण के लिए अभियान चलाकर पिछले महीने लगातार काम किया गया इसके बाद जनपद को 13वां स्थान मिल गया है।

जिले में कोरोना टीकाकरण को शतप्रतिशत कराने के लिए स्वास्थ्य विभाग पूरी जी जान से जुटा हुआ है। अब आज से सभी विद्यालय, स्कूल, कालेज खुल गए हैं, अब टीकाकरण को और रफ्तार मिल जाएगी। टीकाकरण में पहली डोज शत प्रतिशत से ज्यादा लग गई है। दूसरी डोज भी लगभग लग चुकी है, 15 से 17 और 12 से 14 वर्ष के बच्चों के टीकाकरण में अभी कुछ बाकी है।

बाकी जिले में बेहतर टीकाकरण की स्थिति है। शासन से इसको लेकर समीक्षा रिपोर्ट जारी की गई है। जिसमें यूपी टाप-20 में बदायूं 13वें स्थान पर आ गया है। जल्द ही स्थिति और बेहतर होगा। इसके लिए वर्तमान में 150 से अधिक रोजाना सेंशन लग रहे हैं।

किसको कितनी डोज लगी

जनपद में 18 वर्ष प्लस को पहली डोज 102.9 प्रतिशत तथा दूसरी डोज 96 प्रतिशत लग चुकी है। वहीं 15 से 17 वर्ष वालों को पहली डोज 100.1 प्रतिशत तथा दूसरी डोज 94 प्रतिशत लग चुकी है। इसके अलावा 12 से 14 वर्ष के बच्चों को पहली डोज 100.6 प्रतिशत तथा दूसरी डोज 83.9 प्रतिशत वैक्सीन लगाई जा चुकी है।

बूस्टर डोज सुधार सकती है और भी स्थित

जनपद में बूस्टर डोज से कुछ स्थिति खराब हो रही है। शासन से बूस्टर डोज फ्रंटलाइन बर्कर और 60 वर्ष सेे ऊपर के बुजुर्गों को तो वैक्सीन निशुल्क लगाई जा रही है। बाकी लोगों के लिए बूस्टर डोज प्राइवेट में सेवा कर दी है और प्राइवेट में भी कोई केंद्र पर टीकाकरण की व्यवस्था शुरू नहीं हुई है इसलिए तमाम लोग बूस्टर डोज से छूटे हुए हैं। अगर बूस्टर डोज को कहीं प्राइवेट सुविधा शुरू हो जाए तो बूस्टर डोज की स्थिति काफी सुधर सकती है।

जनपद में कोरोना टीकाकरण बहुत ही शानदार चल रहा है सभी लोगों से अपील है जो छूट गए हैं वह टीकाकरण जरूर करा लें। टीम के प्रयास के बाद जनपद आज उत्तर प्रदेश के यूपी टाप-20 में बदायूं 13वें स्थान पर पहुंच गया है। जुलाई में टीकाकरण को हम और बेहतर कार्य करेंगे। डा.प्रदीप कुमार वार्ष्णेय, सीएमओ

Edited By: Ravi Mishra