जागरण संवाददाता, बरेली : सरोकारीय पत्रिकारिता को महत्व देने वाला दैनिक जागरण एक बार फिर शहर को स्वच्छ बनाने की मुहिम में जुट गया। होली के कारण कुछ दिन ठहरने के बाद एक बार फिर 'बदल के रहेंगे बरेली' अभियान शुरू कर दिया गया है। मकसद फिर वही ़ ़ शहर को स्वच्छ बनाना। करीब दो महीने चले अभियान के प्रयास भी रंग लाने लगे हैं, हालांकि गुंजाइश भी है। इसलिए शहर को स्वच्छ व संवारने की जिद पूरी करने के लिए जागरण फिर शहरवासियों को जागरूक कर रहा है। बुधवार को जब शहर के हालात देखे तो तस्वीर काफी बदली दिखी। बीते दिनों जहां भी जागरण ने अभियान चलाया। वहां हालात सुधरने लगे हैं। लोग जागरूक हुए हैं, वही स्थानीय पार्षदों ने काम तेज कर दिया है।

15 जनवरी से शुरू किया था अभियान

शहर को स्वच्छ बनाने के लिए दैनिक जागरण ने 'बदल के रहेंगे बरेली' अभियान की शुरुआत 15 जनवरी को की थी। अभियान के शुरू में ही महापौर डा. उमेश गौतम ने शहर के लोगों से स्वच्छता की भीख मांगी थी। नगर निगम परिसर में हुए भव्य कार्यक्रम में सभी पार्षदों के साथ ही तमाम एनजीओ और शहर के अन्य लोग शामिल हुए। महापौर के साथ ही नगर आयुक्त ने शहर को स्वच्छ बनाने के लिए सभी संभव मदद का आश्वासन दिया था। उसके बाद से अभियान तेजी से आगे बढ़ा।

पार्षदों ने सड़कों को लिया गोद

नगर निगम में कार्यक्रम के बाद जागरण ने स्टेशन रोड स्थित एक लॉन में सभी पार्षदों को आमंत्रित किया। इसमें सबसे पहले दैनिक जागरण के महाप्रबंधक ने अपने कार्यालय के सामने स्थित बलवंत सिंह मार्ग को गोद लेने की घोषणा की थी। आदर्श मार्ग बनाने के लिए प्रयास करने की शपथ ली थी। इसके साथ ही भाजपा नेता अनिल शर्मा, आइआइए के भारत भूषण शील समेत 25 पार्षदों ने अपने क्षेत्र में एक या दो सड़कों को आदर्श मार्ग बनाने के लिए गोद लिया था।

घर-घर जाकर किया लोगों को जागरूक

अपनी जिद के मुताबिक दैनिक जागरण ने हर वार्ड में स्थानीय पार्षद, नगर निगम की टीम और शैक्षणिक संस्थाओं के बच्चों के साथ जागरूकता अभियान चलाया। शहर के कई एनजीओ को भी इसमें लगाया। उन्होंने भी सड़कें गोद ली, जहां जाकर लोगों को जागरूक किया गया। गली-मुहल्लों से लेकर बाजार में स्टूडेंट्स ने स्वच्छता के प्रति लोगों को जागरूक किया। नगर निगम की टीम ने वहां सफाई की।

एक महीने चलाया अभियान

दैनिक जागरण ने 24 जनवरी को वार्ड 32 गांधी उद्यान से वार्डो में अभियान शुरू किया। तब से लगातार एक महीने तक हर वार्ड में अभियान चलाया गया। होली के चलते 23 मार्च को अभियान को स्थगित कर दिया गया। फिर एक बार अभियान को तेजी के साथ शुरू किया जा रहा है।

वार्ड की बदलने लगी सूरत

वार्ड 32 गांधी उद्यान में स्थानीय पार्षद पुष्पेंद्र माहेश्वरी साल्वेशन आर्मी वाली सड़क को आदर्श मार्ग बनाने के लिए गोद लिया था। उस पर जागरण ने स्वच्छता जागरूकता अभियान चलाया। साल्वेशन आर्मी रोड रेजीडेंट एसोसिएशन के लोगों ने पॉलीथीन का बहिष्कार कर कपड़े के थैले वितरित किए थे। अब वार्ड में काफी परिवर्तन दिखाई देने लगे हैं। पार्षद ने नगर निगम से अधूरी पड़ी सड़क को पक्का करा लिया है। रोड किनारे टाइल लगाई जा रही है। वही एक पार्क का निर्माण भी कर लिया गया है। सफाई व्यवस्था भी पहले से सुधरी है। इसके साथ ही मुख्य मार्ग के किनारे नाला निर्माण हो रहा है, लेकिन वहां मकानों के आगे पड़े स्लैब के कारण दिक्कत हो रही है। पार्षद ने बताया कि लोगों को सोशल मीडिया के जरिए भी स्लैब हटाने को बोल रहे हैं।

Posted By: Jagran