Move to Jagran APP

B.Ed. Entrance Exam : कंटेंमेंट जोन के परीक्षा केंद्रों पर छूट, मास्क बिना नहीं मिलेगा प्रवेश

जिले के 30 सेंटरों पर रविवार को होने वाली बीएड परीक्षा के लिए प्रश्नपत्र शनिवार को बरेली पहुंचे। एडीएम सिटी महेंद्र कुमार सिंह की अगुवाई में उन्हें स्ट्रांग रूम में रखवाया गया है।

By Ravi MishraEdited By: Published: Sat, 08 Aug 2020 06:20 PM (IST)Updated: Sat, 08 Aug 2020 06:20 PM (IST)
B.Ed. Entrance Exam : कंटेंमेंट जोन के परीक्षा केंद्रों पर छूट, मास्क बिना नहीं मिलेगा प्रवेश
B.Ed. Entrance Exam : कंटेंमेंट जोन के परीक्षा केंद्रों पर छूट, मास्क बिना नहीं मिलेगा प्रवेश

बरेली, जेएनएन । जिले के 30 सेंटरों पर रविवार को होने वाली बीएड परीक्षा के लिए प्रश्नपत्र शनिवार को बरेली पहुंचे। एडीएम सिटी महेंद्र कुमार सिंह की अगुवाई में उन्हें स्ट्रांग रूम में रखवाया गया है। एडीएम सिटी तकरीबन पूरे दिन कंट्रोल रूम में ही रहे और परीक्षा व्यवस्थाओं पर नजर बनाए रहे। उन्होंने बताया कि तिलक इंटर कॉलेज, इस्लामिया इंटर कॉलेज, जीआइसी, सूरजभान डिग्री कॉलेज जैसे कई परीक्षा केंद्र कंटेमेंट जोन में आ रहे हैं। परीक्षा ड्यूटी और परीक्षा देने वालों के लिए यहां पूरी छूट रहेगी। यह निर्देश सभी फील्ड ड्यूटी वालों को भेजे गए हैं।

loksabha election banner

बीएड परीक्षा में सभी केंद्र व्यवस्थापकों और नोडल अधिकारियों को कोविड दिशा निर्देशों का सख्ती से पालन करना होगा। बिना मास्क के कोई अभ्यर्थी परीक्षा नहीं दे सकेगा। केंद्रों पर 200-200 मास्क रखे जाएंगे। यदि कोई परीक्षार्थी भूलवश मास्क नहीं पहना है तो उसको इनमें से मास्क पहनने को दिया जाएगा। परीक्षार्थियों का इंफ्रारेड थर्मामीटर द्वारा शारीरिक तापमान मापा जाएगा। अभ्यर्थियों के उंगलियों के चिन्ह लेने के लिए प्रत्येक अभ्यर्थी के लिए अलग डिस्पोजेबल स्ट्रिप की भी व्यवस्था की गई है ताकि किसी को दूसरे की स्पर्श की गई स्ट्रिप न छूनी पड़े ।

सीसी कैमरा से निगरानी, दस फीसद अतिरिक्त कक्ष निरीक्षक

परीक्षा दो पालियों में होगी। पहली पाली सुबह नौ बजे से दोपहर 12 बजे तक। दूसरी पाली की परीक्षा दोपहर दो बजे से शाम पांच बजे तक होगी। जिले में 14800 परीक्षार्थी इस परीक्षा में शामिल होंगे। परीक्षा से एक दिन पहले शाम को सभी केन्द्रों के परिसर, परीक्षा कक्ष और फर्नीचर को सैनिटाइज किया गया। इसके बाद केंद्र को लॉक कर दिया गया। हर केंद्र पर परीक्षार्थी के मोबाइल जमा कराने के लिए लिफाफे रखे जाएंगे। डीएम ने बताया कि सभी केंद्रों पर सीसी कैमरों से निगरानी की जाएगी। साथ ही 10 प्रतिशत अतिरिक्त कक्ष निरीक्षकों की व्यवस्था की गई है।

बुखार आया तो अलग बैठाकर करवाएंगे परीक्षा

गाइडलाइन में शारीरिक दूरी के लिए परीक्षा केंद्र पर एक कमरे में 24 छात्रों की परीक्षा होनी है। एक छात्र से दूसरे छात्र की दूरी आठ फीट होगी। इसके अलावा इस बार एक कमरे में सिर्फ एक कक्ष निरीक्षक की तैनाती की जाएगी। गाइडलाइन के मुताबिक अगर किसी परीक्षार्थी को बुखार आता है तो उसको अलग बैठाकर परीक्षा दिलाने की व्यवस्था करवाई जाएगी।

बंदी के बावजूद चलेंगे निजी वाहन

इस परीक्षा में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों को सरकार की तरफ से प्रवेश-पत्र के साथ आवागमन की समुचित अनुमति दी गई है।

एडीएम सिटी महेंद्र कुमार सिंह का कहना है कि परीक्षार्थियों की सुविधा के लिए सभी सार्वजनिक व निजी यातायात के सुचारू रूप से चलने की अनुमति सरकार की तरफ से दी गई है। परीक्षार्थी परीक्षा दे सकें इसके लिए निजी व सरकारी बसें नौ अगस्त को चलेंगी।

सेंटरों की व्यवस्थाओं को जांच लिया गया है। दो दिन पहले कमिश्नर और डीएम ने सेंटरों का निरीक्षण किया था। पेपर बरेली आ चुके हैं। उन्हें स्ट्रांग रूम में रखवाया गया है। - महेंद्र कुमार सिंह, एडीएम सिटी 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.