Move to Jagran APP

इनामुल व सलमान के बरेली मूवमेंट तलाश रही एटीएस

अलकायदा के सम्पर्क में आये कटघर मुहल्ला निवासी इनामुल हक से लखनऊ में हुई पूछताछ के बाद आतंकवाद निरोधक दस्ता (एटीएस) ने जम्मू-कश्मीर के रामबन से सलमान खुर्शीद वानी को भी गिरफ्तार किया। चूंकि इनामुल लखनऊ से जेल भेजा गया सलमान से भी वहीं पूछताछ होगी।

By JagranEdited By: Published: Tue, 23 Jun 2020 02:04 AM (IST)Updated: Tue, 23 Jun 2020 02:04 AM (IST)
इनामुल व सलमान के बरेली मूवमेंट तलाश रही एटीएस
इनामुल व सलमान के बरेली मूवमेंट तलाश रही एटीएस

बरेली, जेएनएन : अलकायदा के सम्पर्क में आये कटघर मुहल्ला निवासी इनामुल हक से लखनऊ में हुई पूछताछ के बाद आतंकवाद निरोधक दस्ता (एटीएस) ने जम्मू-कश्मीर के रामबन से सलमान खुर्शीद वानी को भी गिरफ्तार किया। चूंकि इनामुल लखनऊ से जेल भेजा गया, सलमान से भी वहीं पूछताछ होगी। दूसरी ओर एटीएस की स्थानीय इकाई यह पता करने में जुटी है कि सलमान इनामुल से मिलने शहर तो नहीं आया था। यहां उन दोनों के संपर्क के दूसरे लोग तो नहीं हैं।

loksabha election banner

पंद्रह जून को इनामुल हक की गिरफ्तारी कटघर स्थित घर से हुई थी, जिसके बाद उसे लखनऊ ले जाया गया था। जेल भेजने के बाद वहीं से दस दिन की रिमांड लेकर उससे पूछताछ की जा रही। सोशल मीडिया के जरिये वह कश्मीर, केरल व कर्नाटक के कई युवकों के संपर्क में रहता था। युवाओं को अलकायदा से जोड़ने की कोशिश करता, जेहाद के लिए उकसाता था। उन्हीं संपर्क से सलमान खुर्शीद वानी का नाम सामने आया। शनिवार को उसे रामबन स्थित घर से गिरफ्तार कर लिया गया था। शुरूआती पूछताछ में पता चला है कि सलमान बागपत के एक इंस्टीट्यूट से इलेक्ट्रिशियन की पढ़ाई कर रहा था। उसके मोबाइल फोन में भी जेहाद से जुड़ा साहित्य, संदेश मिले हैं।

शहर में स्लीपिंग माड्यूल

एटीएस की स्थानीय इकाई यह पता करने में जुटी है कि इनामुल हक व सलमान के संबंध कितने गहरे थे। संकेत यह भी मिले हैं कि दोनों कुछ अन्य आतंकी संगठनों के संपर्क में भी थे। एटीएस व लोकल इंटेलीजेंस यूनिट पता करने में जुटी है पश्चिमी उत्तर प्रदेश के बागपत जिले से सलमान बरेली तो नहीं आया ? इनामुल से 25 संदिग्ध फोन नंबर भी मिले हैं, जिनकी जानकारी जुटाकर प्रत्येक की तस्दीक की जा रही है।

सेना भी सतर्क

खुफिया विभाग मानता है कि जिले में आतंकी संगठनों के स्लीपिंग माड्यूल हैं। यहां त्रिशूल एयरबेस, जाट रेजीमेंट सेंटर, सेना का उत्तर भारत एरिया का मुख्यालय भी है। ऐसे में बेहद संवेदनशीलता बरती जा रही है। सेना की खुफिया इकाई भी अपने स्तर से जांच करने में जुटी है। इनामुल ढाई साल से शहर में था। उसके मूवमेंट कहां-कहां रहते थे, वह शहर की सूचनाएं तो किसी तक नहीं पहुंचाता था, यह जानने के प्रयास किए जा रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.