बरेली, जेएनएन। Astrological Weather Forecast : आर्द्रा नक्षत्र में सूर्य के प्रवेश के कुछ देर बार ही जल तत्व की राशि कर्क में शुक्र ग्रह प्रवेश करेगा। यह बदलाव बेहतर वर्षा का कारक बन सकता है। ज्येष्ठ शुक्ल पक्ष की द्वादशी पर मंगलवार सुबह पांच बजकर 39 मिनट पर सूर्य देव का आर्द्रा नक्षत्र में प्रवेश होगा। सूर्य देव पांच जुलाई तक इसी नक्षत्र में विचरण करेंगे। पंचांगो के अनुसार सूर्य के इस बदलाव के चलते इस बार देश भर में अच्छी बारिश का योग बन रहा है।

आचार्य मुकेश मिश्रा के मुताबिक 27 नक्षत्रों में आर्द्रा नक्षत्र को जीवनदायिनी नक्षत्र माना गया है। साथ ही इससे चातुर्मास की बारिश का पूरा आंकलन किया जाता है। आर्द्रा में सूर्य के प्रवेश के कुछ देर बार ही जल तत्व की राशि कर्क में शुक्र ग्रह प्रवेश करेगा। यह बदलाव बेहतर वर्षा का कारक बनेगा।

वहीं, रोहिणी नक्षत्र का वास समुद्र तथा समय का वास धोबी के घर में होगा। इसके अलावा 17 जुलाई के बाद शुक्र ग्रह के सिंह राशि में जाने से हवाओं के दौर के साथ ही तेज हल्की बारिश जारी रहने का भी अनुमान है। इस दौरान दो से 16 अगस्त तक प्रदेश में तूफानी बारिश और 15 सितंबर तक मध्यम दर्जे की बारिश का योग है। 24 दिन भारी बारिश व 36 दिन सामान्य बारिश होने का अनुमान है।

सक्रिय रहेगा मानसून

द्वादशी तिथि में सूर्य का आर्द्रा नक्षत्र में प्रवेश शुभदायी माना गया है। बारिश के संकेत के साथ ही कहीं-कहीं खंड वर्षा व अनावृष्टि के भी योग बन रहे हैं।

Edited By: Ravi Mishra