Move to Jagran APP

UGC : एल्युमनाई एसोसिएशन के हाथ में हाेगी छात्रों के carrer की responsibility Bareilly News

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने इसके लिए सभी विश्वविद्यालयों और महाविद्यालयों को आदेश दिया है कि वे अपने संस्थान में मजबूती से एल्युमनाई एसोसिएशन का गठन करें!

By Abhishek PandeyEdited By: Published: Sat, 16 Nov 2019 06:50 PM (IST)Updated: Sat, 16 Nov 2019 06:50 PM (IST)
UGC : एल्युमनाई एसोसिएशन के हाथ में हाेगी छात्रों के carrer की responsibility Bareilly News
UGC : एल्युमनाई एसोसिएशन के हाथ में हाेगी छात्रों के carrer की responsibility Bareilly News

जेएनएन, बरेली : देश भर के विश्वविद्यालयों और महाविद्यालयों के छात्रों को इंटर्नशिप व ट्रेनिंग तथा रोजगार दिलाने की जिम्मेदारी अब संस्थान के पूर्व छात्रों के कंधों पर भी होगी। विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने इसके लिए सभी विश्वविद्यालयों और महाविद्यालयों को आदेश दिया है कि वे अपने संस्थान में मजबूती से एल्युमनाई एसोसिएशन का गठन करें और उनकी भूमिका संस्थान में बढ़ाएं।

loksabha election banner

रुहेलखंड विश्वविद्यालय में भी आयोग के सचिव रजनीश जैन का इस आशय का पत्र पहुंच चुका है। पत्र के साथ विस्तृत रिपोर्ट भी भेजी गई है। इसमें कहा गया है कि सभी शिक्षण संस्थान अपने पूर्व छात्रों की सूची तैयार करें। उन्हें विभिन्न कार्यक्रमों के लिए संस्थान में आमंत्रित करें।

ऐसे पूर्व छात्रों का डाटा भी तैयार करें जो संस्थान और छात्रों के लिए काम करने को इच्छुक हैं। उनसे बात करमौजूदा छात्रों का अलग-अलग ग्रुप उनसे जोड़ने की कोशिश करें। जिसे पूर्व छात्र अपने बल पर कहीं रोजगार और ट्रेनिंग का मौका दिला सकें। यही नहीं पूर्व छात्रों के साथ जोड़कर स्टार्टअप के लिए काम करने का भी सुझाव दिया गया है।

यूजीसी का पत्र प्राप्त हुआ है। विश्वविद्यालय में एल्युमनाई एसोसिएशन का गठन है। इसे और मजबूत करने पर काम शुरू होगा। पूर्व छात्रों के ऐसे ग्रुप भी तैयार किए जाएंगे जो मौजूदा छात्रों को रोजगार, ट्रेनिंग व इंटर्नशिप कराने में सक्षम होंगे।-डॉ. सुनीता पांडेय , रजिस्ट्रार,रुहेलखंड विश्वविद्यालय


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.