Move to Jagran APP

वाराणसी-दिल्ली के बीच चलने वाली काशी विश्वनाथ एक्सप्रेस में काशी के दर्शन

वाराणसी और दिल्ली के बीच चलने वाली वीआइपी ट्रेनों में शुमार काशी विश्वनाथ एक्सप्रेस में काशी के दर्शन करेंगे।

By JagranEdited By: Published: Sun, 20 Jan 2019 07:37 PM (IST)Updated: Mon, 21 Jan 2019 12:00 PM (IST)
वाराणसी-दिल्ली के बीच चलने वाली काशी विश्वनाथ एक्सप्रेस में काशी के दर्शन
वाराणसी-दिल्ली के बीच चलने वाली काशी विश्वनाथ एक्सप्रेस में काशी के दर्शन

जेएनएन, बरेली : वाराणसी और दिल्ली के बीच चलने वाली वीआइपी ट्रेनों में शुमार काशी विश्वनाथ एक्सप्रेस एक बार फिर चर्चा में है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र से चलने वाली ट्रेन का इंटीरियर बदलने की शुरुआत हुई है। पहले चरण में ट्रेन के एसी प्रथम कोच को पूरी तरह मॉर्डन किया गया है। बेहतर सुविधाओं के साथ उसमें काशी के दर्शन भी आपका मन मोह लेंगे।

loksabha election banner

वाराणसी से चलने वाली काशी विश्वनाथ एक्सप्रेस प्रतापगढ़, रायबरेली, लखनऊ, बरेली और मुरादाबाद के रास्ते दिल्ली जाती है। बरेली जंक्शन पर काशी विश्वनाथ एक्सप्रेस देर रात करीब 12.22 बजे पहुंचती है।

कोच में वाराणसी के घाटों की तस्वीर

एसी प्रथम कोच के अंदर की दीवारों पर वाराणसी के घाटों की तस्वीर हैं। गैलरी के साथ ही कोच में भी ये फ्रेम हैं। अंदर कंपार्टमेंट का रंग और लाइटिंग भी ट्रेन कोच के पारंपरिक तरीकों से अलग है। कोच और यहां तक कि शौचालय का इंटीरियर भी बेहतर किया गया है।

कई ट्रेनें शुरू होने से अस्तित्व को था खतरा

काशी विश्वनाथ एक्सप्रेस वाराणसी और दिल्ली के बीच पहले खास ट्रेनों में एक थी। मुसाफिर भी इसे वीआइपी ट्रेन मानते थे। पीएम मोदी के वाराणसी का सांसद बनने के बाद वक्त बदला। कई ट्रेनें शुरू हुईं और काशी विश्वनाथ का अस्तित्व खतरे में आ गया था। इसके बाद ही रेलवे ने इस ट्रेन में बदलाव किया।

-------

काशी विश्वनाथ एक्सप्रेस का एसी-प्रथम कोच 20 जनवरी से ही बदले लुक में आने की सूचना है। इस तरह के बदलाव से यात्रियों का रुझान बढ़ता है। - सत्यवीर सिंह, स्टेशन अधीक्षक, बरेली जंक्शन

तथ्य:

- वाराणसी से वाया लखनऊ और बरेली, दिल्ली के बीच चलती है ट्रेन

-प्रधानमंत्री के संसदीय क्षेत्र जाने वाली ट्रेन के एसी फ‌र्स्ट कोच हुए मॉर्डन


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.