बरेली, जेएनएन। Abdul Kalam Murder Case : हिमाचल प्रदेश में सोलन जिले के पोस्टमार्टम हाउस के डाक्टर और कर्मचारियों की बड़ी चूक सामने आई है। पोस्टमार्टम के दौरान मृतक के सिर में चीरा नहीं लगाया। इस वजह से मृतक के मौत की असल वजह सामने नहीं आ सकी। हत्याकांड के साक्ष्य को जुटाने के लिए दोबारा से कराए गए पैनल में पोस्टमार्टम के दौरान मृतक युवक के गले में अटकी हुई 315 बोर की गोली बरामद हो गई। गोली सिर के बांयी तरफ मारी गई थी। हिमाचल पुलिस ने पोस्टमार्टम कराकर फिर से शव को सुपुर्द ए-खाक करा दिया है। अब पुलिस हत्यारोपितों से पूछताछ करने में जुटी है।

बिसौली कोतवाली क्षेत्र के गांव लक्ष्मीपुर का अब्दुल कलाम हिमाचल प्रदेश के सोलन जिले के बिरौतीवाला थाना क्षेत्र के बद्दी इलाके में रहकर फर्नीचर बनाने का काम करता था। उसके साथ इसी गांव के हशमत व फैजान भी उसके रहते थे। इसके अलावा संग्रामपुर का शमशुल भी रहता था। 23 जुलाई को वहां के इलाके में उसकी संदिग्ध मौत हो गई थी। वहां की पुलिस ने इसे हादसा करार देते हुए शव का पोस्टमार्टम कराकर स्वजन को सौंप दिया था। स्वजन शव को गांव ले आए और गांव के ही कब्रिस्तान में उसे सुपुर्द ए-खाक कर दिया था।

इस बीच स्वजन को अब्दुल कलाम की मौत हादसे में होने की बात गले नहीं उतर रही थी। इसको लेकर स्वजन ने पुलिस से जांच करने की मांग की। इस घटना के विवेचक ने जब पुलिस टीम के साथ वहां के नालागड़ इलाके स्थित पेट्रोल पंप के सीसीटीवी कैमरों की फुटेज खंगाला तो यह हादसा नहीं बल्कि हत्या निकली है। इस आधार पर पुलिस ने अब्दुल कलाम के साथियों को हिरासत में लेकर पूछताछ की। वहां की पुलिस टीम साथियों को पकड़कर यहां ले आई। उनकी निशानदेही पर पुलिस टीम ने शमशुल नाम के युवक को भी हिरासत में ले लिया।

पुलिस ने डीएम दीपा रंजन को पत्र लिखकर शव का दोबारा से पोस्टमार्टम कराने की मांग की। डीएम ने गुरुवार रात को इसकी अनुमति दे दी थी। शुक्रवार सुबह बरौतीवाला थाना की पुलिस ने बिसौली पुलिस की मदद से अब्दुल कलाम की कब्र को खुदवाया और उसके शव को पोस्टमार्टम के लिए भिजवाया। पोस्टमार्टम रिपोर्ट में हत्यारोपितों द्वारा सिर में मारी गई मृतक के गले से बरामद हो गई है। इस संबंध में बिसौली कोतवाल ऋषिपाल सिंह ने बताया कि कब्र से शव को निकाला गया है। शव का पैनल में पोस्टमार्टम कराया गया। इस मामले में आगे की कार्रवाई हिमाचल प्रदेश के बरौतीवाला थाने की पुलिस करेगी।

 

Edited By: Ravi Mishra