Move to Jagran APP

Ram Mandir Bhumi Pujan: रुहेलखंड में उत्‍सव सा द‍िखा नजारा, जगह-जगह हुए हवन-पूजन, शाम को होगा दीपोत्‍सव

रुहेलखंड में नाथनगरी बरेली शाहजहांंपुर बदायूं और पीलीभीत में उत्‍सव सा नजारा देखने को मि‍ल रहा है। शहर भर के मंद‍िरों को फूलों रंग-ब‍िरंगी लाइटों से सजाया गया है।

By Abhishek PandeyEdited By: Published: Wed, 05 Aug 2020 02:48 PM (IST)Updated: Wed, 05 Aug 2020 05:52 PM (IST)
Ram Mandir Bhumi Pujan: रुहेलखंड में उत्‍सव सा द‍िखा नजारा, जगह-जगह हुए हवन-पूजन, शाम को होगा दीपोत्‍सव
Ram Mandir Bhumi Pujan: रुहेलखंड में उत्‍सव सा द‍िखा नजारा, जगह-जगह हुए हवन-पूजन, शाम को होगा दीपोत्‍सव

बरेली, जेएनएन। रुहेलखंड में नाथनगरी बरेली, शाहजहांंपुर, बदायूं और पीलीभीत में उत्‍सव सा नजारा देखने को मि‍ल रहा है। शहर भर के मंद‍िरों को फूलों, रंग-ब‍िरंगी लाइटों से सजाया गया है।

loksabha election banner

चौराहों व प्रमुख बाजारों को पूरी तरह से सजाया गया है। लोगों ने अपने घरों व प्रत‍िष्‍ठानों पर श्रीराम की ध्‍वजा लगाई हुई है। श्रीराम मंद‍िर के भूम‍ि पूजन पर लोगों ने अत‍िशबाजी छुड़ाकर, मि‍ठाई बांटकर व डांस करके अपनी खुशी जाह‍िर की। 

घरों, बाजारों में टीवी से च‍िपके रहे लोग

अयोध्या में राम जन्मभूमि पर हुए भूम‍ि पूजन को देखने के लिए लोग घरों, बाजारों में टीवी से चिपके रहे। सुबह से ही लोगाें ने पूरे घटनाक्रम का लाइव प्रसारण देखा। बाजार में खरीदारी को निकले लोगों ने विशेष पल को टीवी शोरूम पर भी देखा। देश की सर्वोच्च अदालत का निर्णय आने के बाद राम मंदिर निर्माण शुरू कराने से पहले पांच अगस्त बुधवार को अयोध्या में राम जन्मभूमि पर शिलान्यास कार्यक्रम क‍िया गया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के करकमलों से राम मंद‍िर की नींव रखी गई। शहर में जगह-जगह हवन-यज्ञ और कीर्तन आयोजित किए गए। लोगों ने इस पल को उत्सव की तरह मनाया। 

सुरक्षा के कड़े क‍िए गए इंतजाम

अयोध्या में राम मंदिर के भूमि पूजन को लेकर मंडल में सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए है। सुरक्षा व्यवस्थाओं का जायजा लेने के लिए अध‍िकारी सड़क पर गश्‍त करते रहे। प्रमुख बाजारों व चौराहों का पुल‍िस बल तैनात रहा।

शाहजहांपुर में हनुमतधाम पर होगा दीपोत्‍सव

बुधवार को हनुमतधाम समेत सभी मंदिरों को सजाया गया है। हर जगह शाम को दीपोत्सव कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। प्रशासन ने सुरक्षा की दृष्टि से नेशनल व स्टेट हाईवे से लेकर बाजार तक में सुरक्षा व्यवस्था के कड़े इंतजाम किए है। जिले की सीमाओं से निकलने वाले लोगों की चेकिंग की जा रही है। इन सभी व्यवस्थाओं का जायजा लेने के लिए डीएम इंद्र विक्रम सिंह व एसपी एस आनंद शहर में निकले है। दाेनों अधिकारी सबसे पहले हनुमतधाम पहुंचे जहां पूजन कर जिले व देश की खुशहाली के लिए प्रार्थना की। मंदिर परिसर में तैनात पुलिसकर्मियों को निर्देश दिए कि शाम को जो कार्यक्रम आयोजित किए जाएं उसमे फिजिकल डिस्टेंस का सख्ती से पालन कराया जाए। इसके अलावा अराजकतत्वों पर भी कड़ी नजर रखी जाए।

बदायूं में भामाशाह चौक पर बनाया गया सेल्फी प्वाइंट

बदायूं में भामाशाह चौक पर राम मंद‍िर के भव्‍य च‍ित्र के साथ सेल्फी प्वाइंट बनाया गया। जहां लोगों ने एकत्र‍ित होकर इस ऐत‍िहास‍िक पल की यादों को संजोया। नगर पालिका अध्यक्ष दीपमाला गोयल ने भी कार्यकर्ताओं के साथ वहां पहुंचकर फोटो ख‍िंंचाई।

इसके अलावा पार्वती संस्कृत इंटर कॉलेज गेट पर भगवान राम की आरती की गई। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.