Move to Jagran APP

608 फिक्स्ड, छह ड्रोन और 20 बॉडी वार्न कैमरे से होगी शहर की निगरानी

शहर की हर गतिविधि पर निगरानी करने के लिए शहर भर में 916 कैमरे लगाए जाएंगे। इन कैमरों के सहारे न सिर्फ ट्रैफिक मैनेजमेंट को बेहतर बनाया जाएगा।

By Ravi MishraEdited By: Published: Wed, 12 Aug 2020 11:55 PM (IST)Updated: Wed, 12 Aug 2020 11:55 PM (IST)
608 फिक्स्ड, छह ड्रोन और 20 बॉडी वार्न कैमरे से होगी शहर की निगरानी
608 फिक्स्ड, छह ड्रोन और 20 बॉडी वार्न कैमरे से होगी शहर की निगरानी

बरेली, जेएनएन। शहर की हर गतिविधि पर निगरानी करने के लिए शहर भर में 916 कैमरे लगाए जाएंगे। इन कैमरों के सहारे न सिर्फ ट्रैफिक मैनेजमेंट को बेहतर बनाया जाएगा बल्कि शहर में होने वाले अपराधिक गतिविधियों पर भी लगाम लगाई जाएगी।

loksabha election banner

अब शहर का कोना कोना कैमरे की नजर में होगा। हर गतिविधि पर न सिर्फ नजर रखी जाएगी बल्कि कैमरे की नजर में आते ही तुरंत ही रिस्पांस टीम एक्शन भी लेगी। इसके लिए शहर में 916 कैमरे लगाए जाएंगे। इन कैमरो में 608 कैमरे फिक्सड कैमरे होंगे जो शहर के अलग अलग इलाकों की मुख्य सड़कों के साथ सार्वजनिक जगहों और कार्यालयों में लगाए जाएंगे। इसके साथ 280 पीटीजेड कैमरे लगाए जाएंगे जो वायरलेस सिस्टम से लैस होंगे। इसके साथ छह ड्रोन कैमरे शहर की हर गतिविधि पर पैनी नजर रखेंगे।

वहीं 20 बॉडी वार्न कैमरे भी होंगे जिन्हें पुलिस के जवान हेलमेट में पहन सकेंगे। इन कैमरों को कमांड कंट्रोल सेंटर से आपरेट किया जाएगा। जहां पर 28 लोगों आपरेटरों की टीम कैमरे की फीड पर नजर रखेगी और जैसे ही कहीं से कोई सूचना आएगी तो तुरंत रिस्पांस टीम को सूचित करेगी जो तत्काल एक्शन लेगी। इन कैमरों के जरिए ट्रैफिक व्यवस्था भी सुधारी जाएगी। इसके लिए छह जगहों के 21 जंक्शन पर ट्रैफिक सिग्नल पर कैमरे लगाए जाएंगे जो ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करने पर तुरंत नंबर प्लेट को कैप्चर करेंगे।

वहीं आठ जंक्शन पर एडाप्टिव ट्रैफिक कंट्रोल सिस्टम होगा जो तेज रफ्तार और ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करने वालों पर नकेल कसेगा। वहीं 25 जगहों पर पब्लिक एड्रेस सिस्टम लगाया जाएगा, जबकि 16 जगहों पर मैसेजिंग डिस्प्ले बोर्ड लगाए जाएंगे जो लोगों को ट्रैफिक नियमों के बारे में बताएंगे। जबकि तीन जगहों पर इनवायरमेंटल सेंसर लगाए जाएंगे। इसके साथ कैमरों के जरिए शहर के मुख्य सड़कों पर सफाई हुई या नहीं हुई और कूड़ा उठान की भी निगरानी की जाएगी। साथ ही शहर की 50 स्मार्ट पार्किंग पर भी कैमरे नजर रखेंगे।

शहर के कैमरों का आपरेटिंग सिस्टम इंटीगऱेटेड कमांड कंट्रोल सेंटर से आपेरट होगा। इसके लिए वहां पर पूरी टीम तैनात की जाएगी, जो डिस्प्ले बोर्ड पर शहर की हर गतिविधि पर नजर रखेगी। संजय सिंह चौहान, जीएम, स्मार्ट सिटी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.