Move to Jagran APP

मदरसा बोर्ड परीक्षा में बदायूं के 50 साल के छात्र ने किया यूपी में टॉप

एक कहावत है कि दिल में कुछ करने की चाह हो तो कुछ भी नामुमकिन नहीं है। यह कहावत सहसवान के अल्जाम अतुल रिजविया बरकातुल उलूम मदरसा के मैनेजर मुहम्मद सलीम अख्तर पर सटीक बैठती है।

By Ravi MishraEdited By: Published: Thu, 02 Jul 2020 11:44 AM (IST)Updated: Thu, 02 Jul 2020 01:01 PM (IST)
मदरसा बोर्ड परीक्षा में बदायूं के 50 साल के छात्र ने किया यूपी में टॉप
मदरसा बोर्ड परीक्षा में बदायूं के 50 साल के छात्र ने किया यूपी में टॉप

बदायूं, जेएनएन। UP Madrsa Board Topper 2020 : कहते है पढ़ने की कोई उम्र नहीं होती और कुछ करने की चाह हो तो कुछ भी नामुमकिन नहीं है। यह कहावत बदायूं के सहसवारन में रहने वाले अल्जाम अतुल रिजविया बरकातुल उलूम मदरसा के मैनेजर मुहम्मद सलीम अख्तर पर सटीक बैठती है। उन्होंने 50 साल की उम्र में मदरसा के मैनेजर पद की जिम्मेदारी संभालते हुए फाजिल (एमए समकक्ष) में उत्तर प्रदेश टॉप किया है।

loksabha election banner

मदरसा की देखरेख के साथ करते है पढ़ाई

सलीम मूल रूप से बरेली के धौरा के रहने वाले हैं उनके पिता जहूर अहमद खेती करते हैं। मैनेजर पद की जिम्मेदारी निभाने के साथ फाजिल किया। सुबह 8 बजे से दोपहर एक बजे तक पढ़ाते हैं और उसके बाद मदरसा में ही पुस्तकालय में जाकर पढ़ाई करते हैं और किसी के मदरसा में आने पर उन्होंने जागरण से बातचीत करते हुए उन्होंने बताया कि पूरे मदरसा की देखरेख कर रहे हैं। उन्होंने 800 में से 670 अंक प्राप्त किए हैं।

लक्ष्य निर्धारित होना चाहिए, सफलता जरूर मिलेगी

उनका कहना है कि मन में लक्ष्य बनाकर तैयारी की जाए तो कोई भी मंजिल हासिल की जा सकती है। बस इरादा पुख्ता करने की जरूरत है। कामिल (बीए समकक्ष) में बदायूं के ही मुहम्मद आदिल खान ने प्रदेश टॉप किया है। वह कहते हैं कि बच्चों को नजीर पेश करने के लिए उन्होंने प्राइवेट तौर पर इस परीक्षा में हिस्सा लिया था।

बच्चों को यह बताने की कोशिश की है कि अगर लक्ष्य निर्धारित कर सतत प्रयास किया जाए तो कुछ भी मुश्किल नहीं है। वह कहते हैं कि मुझे इस परीक्षा में 88 प्रतिशत अंक मिले हैं। इसके समकक्ष की परीक्षा तो पहले ही पास कर ली थी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.