जागरण संवाददाता, बरेली : रेलवे काउंटर पर सामान्य टिकट खरीदने के लिए खिड़की पर लगी लंबी लाइन और फुटकर रुपयों के झंझट से बचने और कैशलेस व्यवस्था को बढ़ावा देने के लिए शनिवार को जंक्शन पर जागरूकता अभियान चलाया गया। टिकट घर की लाइनों में लगे यात्रियों को उनके मोबाइल पर पेपरलेस साधारण टिकट लेने के लिए यूटीएस एप के बारे में जानकारी दी गई। स्टेशन वाणिज्य निरीक्षक राकेश सिंह ने 25 मुसाफिरों के एंड्रायड फोन पर यूटीएस एप डाउनलोड कराया। मुरादाबाद मंडल अगले चौदह दिनों तक अभियान चलाकर लोगों को इस एप के बारे में ज्यादा से ज्यादा जागरूक करेगा।

एमएसटी और क्यूएसटी का भी आराम

एप के जरिए यात्री अपने जनरल टिकट के अलावा मंथली सीजन टिकट (एमएसटी), क्वार्टरली सीजन टिकट (क्यूएसटी) व प्लेटफार्म टिकट भी अपने मोबाइल पर ही बना सकता है। इससे संबंधित सारे ऑप्शन एप में मौजूद हैं। हालांकि इसके लिए पहले रेलवे से आइडी जनरेट करानी होती है।

इस तरह काम करता है मोबाइल एप

गूगल प्ले स्टोर या विंडो फोन स्टोर पर जाकर जीपीआरएस सक्षम स्मार्ट फोन के साथ यूटीएस एप डाउनलोड कर फोन में इन्सटॉल करें। यहां साइन अप करने के लिए मोबाइल नंबर, नाम, शहर, आइडी कार्ड, पासवर्ड आदि जनरेट करें। अब मोबाइल नंबर और पासवर्ड के साथ लॉग इन करें। नैटबैंकिंग, डेबिट-क्रेडिट कार्ड, पेटीएम या अन्य उपलब्ध साधनों से न्यूनतम 100 रुपये का ऑनलाइन रिचार्ज करें। बुक टिकट ऑप्शन पर जाकर टिकट बुक करें। इसके लिए आर-वॉलेट से भुगतान विकल्प चुनें। सभी विवरण व किराए की जानकारी पाएं और टिकट बुक कराएं। हालांकि इसमें यह महत्वपूर्ण है कि जंक्शन के बाहर ही लोग इससे टिकट ले पाएंगे क्योंकि पटरियों के आसपास टिकट नहीं बुक किया जा सकता है।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस