Move to Jagran APP

नाम कौन बनेगा करोड़पति, काम कंगाल बनाने का

बाराबंकी बेलगाम हो चुके साइबर अपराधी केंद्र सरकार और बैंकों की साख को भी बट्टा लगा र

By JagranEdited By: Published: Sun, 22 Nov 2020 11:46 PM (IST)Updated: Sun, 22 Nov 2020 11:46 PM (IST)
नाम कौन बनेगा करोड़पति, काम कंगाल बनाने का
नाम कौन बनेगा करोड़पति, काम कंगाल बनाने का

बाराबंकी : बेलगाम हो चुके साइबर अपराधी केंद्र सरकार और बैंकों की साख को भी बट्टा लगा रहे हैं। लॉटरी के नाम पर शिकार फंसाने वाले साइबर अपराधी केंद्र सरकार की मोहर लगे डिजिटल दस्तावेज और फर्जी वीडियो से विश्वास जीत कर ठगा जा रहा है। वाट्सएप और फेसबुक पर लोगों को विजेता का संदेश भेजकर झांसे में लिया जा रहा है।

prime article banner

कोतवाली नगर बंकी के पूर्णमासी के पुत्र कपिल को एक अज्ञात व्यक्ति फोन कर उसे केबीसी (कौन बनेगा करोड़पति) में नाम विजेता के रूप में चयनित करने की बात कहता है। जिसमें विजेता को 25 लाख की धनराशि मिलने की जानकारी दी। इसके बाद उससे एक वाट्सएप नंबर पर उसकी फोटो मांगी जाती है। जिसे एक डिजिटल पेपर तैयार कर उसे भेजा जाता है। इसमें उसकी फोटो सहित केंद्र सरकार की मोहर के साथ उसके चयन का संदेश और विधिक रूप से कानून व नियमों के तहत जीती हुई धनराशि प्राप्त करने के लिए प्रक्रिया पूरी करना लिखा था। उसे फोन करने वाला युवक लगातार फोन करता है और उसने एक खाता संख्या दी जिसमें टैक्स के तौर पर 12 हजार 500 रुपये जमा करने को कहा गया।मजदूरी करने वाले परिवार को 25 लाख की लॉटरी की सूचना मिली तो सभी की खुशी का ठिकाना नहीं था। कपिल ने बताया कि 12 हजार 500 रुपये की व्यवस्ता के दौरान उसे एक शुभचितक ने उसे इस तरह से होने वाली जालसाजी की जानकारी दी। एएसपी आरएस गौतम ने बताया कि इस तरह के कई मामले प्रकाश में आए हैं जिनकी जांच साइबर सेल कर रही है।इससे बचने के लिए सबसे महत्वपूर्ण है कि सचेत रहें और इनसे बचें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.