Move to Jagran APP

खत्म हुआ इंतजार, आज से खुलेंगे कालेजों के द्वार

पहली पाली में कक्षा नौवीं व 10वीं और दूसरी पाली में 11वीं व 12वीं की कक्षाएं संचालित होंगी।

By JagranEdited By: Published: Mon, 19 Oct 2020 03:57 AM (IST)Updated: Mon, 19 Oct 2020 05:07 AM (IST)
खत्म हुआ इंतजार, आज से खुलेंगे कालेजों के द्वार
खत्म हुआ इंतजार, आज से खुलेंगे कालेजों के द्वार

बाराबंकी : माध्यमिक शिक्षा परिषद के सभी इंटर कॉलेज अनलॉक फाइव की प्रक्रिया के तहत सोमवार से खुलेंगे। जिले में कक्षा नौ से 12 तक की कक्षाएं दो पालियों में संचालित होंगी। एक लाख 27 हजार छात्र-छात्राओं के सापेक्ष करीब 42 हजार छात्रों के अभिभावकों ने सहमतिपत्र दिया है। शिक्षा निदेशक माध्यमिक विनय कुमार पांडेय ने स्कूल समय खोलने का समय दो पालियों का निर्धारित किया है। सुबह आठ बजकर 50 मिनट से 11 बजकर 50 मिनट तक प्रथम पाली में कालेज संचालित होगा। इसमें कक्षा नौ व 10 के छात्र अध्ययन करेंगे। दूसरी पाली अपराह्न 12.20 बजे से तीन बजकर 20 मिनट तक संचालित होगी। इसमें कक्षा 11वीं व 12वीं के छात्र-छात्राएं पढ़ाई करेंगे। यह आदेश सभी बोर्ड के कालेजों पर लागू होगा।

loksabha election banner

दिनभर स्कूलों में की जाती रही तैयारी : स्कूल खोले जाने की तैयारियों में रविवार को दिनभर प्रबंधन लगा रहा। स्कूल की कक्षाओं में सैनिटाइजेशन का कार्य कराए जाने के साथ शौचालय आदि की साफ-सफाई कराई गई। कक्षाओं में छात्र-छात्राएं कितनी दूरी पर बैठेंगे इसका भी खाका तैयार किया गया। जिला विद्यालय निरीक्षक राजेश कुमार वर्मा ने कई स्कूलों का निरीक्षण किया। स्कूल खोले जाने को लेकर अधिकारियों की बैठक भी हुई।

कोविड नियमों का हर हाल में करना होगा पालन : डीआइओएस ने बताया कि स्कूल प्रबंधन को कक्षाओं का कोविड गाइडलाइन का पालन करते हुए संचालन कराना होगा। शारीरिक दूरी का पालन के साथ बिना मास्क पहने किसी भी छात्र को स्कूल में प्रवेश नहीं दिया जाएगा। सात माह बाद वैश्विक महामारी के बीच सोमवार से हाईस्कूल व इंटरमीडिएट कालेज के दरवाजे खुलेंगे। अभिभावकों की अनुमति के बाद ही विद्यार्थी कालेज पहुंचेंगे। नोडल अधिकारियों की टीमें दैनिक रिपोर्ट प्रशासनिक अधिकारी को दे सौंपेंगी। छात्रों को मास्क के साथ सैनिटाइजर, पानी की बोतल व टिफिन बॉक्स लाना भी अनिवार्य कर दिया गया है।

उत्साहित है छात्र व शिक्षक : स्कूल खोले जाने को लेकर छात्र व शिक्षक उत्साहित हैं। शिक्षक नवनीत तिवारी का कहना है कि हम लोग स्वयं सतर्कता बरत रहे हैं। छात्रों को ऑनलाइन शिक्षा के समय कोविड नियमों का पालन करने के बारे में जानकारी दे रहे हैं। छात्र अस्तित्व मिश्रा व छात्रा अनन्या मिश्रा का कहना है कि काफी दिनों बाद स्कूल खुल रहे हैं यह बेहतर हैं। कक्षा में बैठकर पढ़ने में अधिक समझ में आता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.