Move to Jagran APP

भाजपा विधायक को बदनाम करने का मुख्यारोपित गिरफ्तार

बाराबंकी : दरियाबाद विधानसभा सीट से भाजपा के विधायक पर चारित्रिक आरोप लगाते हुए फर्जी न्यू

By JagranEdited By: Published: Tue, 13 Nov 2018 11:01 PM (IST)Updated: Tue, 13 Nov 2018 11:01 PM (IST)
भाजपा विधायक को बदनाम करने का मुख्यारोपित गिरफ्तार
भाजपा विधायक को बदनाम करने का मुख्यारोपित गिरफ्तार

बाराबंकी : दरियाबाद विधानसभा सीट से भाजपा के विधायक पर चारित्रिक आरोप लगाते हुए फर्जी न्यूज यू टयूब पर वायरल करने के बहुचर्चित मामले में साइबर सेल ने मुख्यारोपित को गिरफ्तार कर लिया है। कड़ी मशक्कत के बाद पुलिस ने बिहार के रहने वाले इस आरोपित को खोजा है।

loksabha election banner

पुलिस अधीक्षक वीपी श्रीवास्तव ने पत्रकार वार्ता में बताया कि मई 2018 में एक महिला ने लखनऊ के एक सतीश शर्मा नामक वकील के खिलाफ प्रेस कांफ्रेस कर शारीरिक शोषण करने का आरोप लगाया था। इस समाचार को दरियाबाद विधायक सतीश शर्मा से जोड़कर एक यू टयूब चैनल (हिमालयन न्यूज) पर वायरल हुई थी। यही नहीं इस पर दो बड़े न्यूज चैनल की फोटो में फेरबदल कर डाला गया था। इस प्रकरण में विधायक प्रतिनिधि पंकज तिवारी ने कोतवाली नगर में नौ मई 2018 को आइटी एक्ट के तहत मुकदमा दर्ज कराया था। पकड़ा गया आरोपित बिहार प्रांत के किशनंगज जिला अंतर्गत कोच्छा थाना क्षेत्र के ग्राम रोहनिया निवासी मो. जीशान पुत्र मो. अकबाल हुसैन कम्यूनिस्ट विचार धारा का है।

ऐसे पकड़ा गया आरोपित : एसपी ने बताया कि साइबर सेल प्रभारी अनूप यादव और अंकित भूषण इस मुकदमे की विवेचना कर रहे थे। पहले हिमालयन न्यूज पर शिकंजा कसा गया तो उसने माफीनामा चलाकर माफी मांग ली। इसके बाद साइबर सेल ने यू टयूब चैनल के ¨लक तलाशने शुरू किए तो एक ब्लॉग पाया। इसकी ईमेल आइडी पता कर टीम ने गूगल कंपनी से अपलोडकर्ता का विवरण मांगा। यही नहीं केंद्र सरकार की एजेंसी कंप्यूटर इमरजेंसी रिसपांस टीम, इलेक्ट्रानिक एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय से लगातार पत्राचार और फालोअप कर ईमेल रिकवरी का विवारण लेकर मुख्यारोपी की आईडी, आइपी एड्रेस और मोबाइल नंबर सहित पता खोज निकाला।एसपी ने बताया कि आरोपित को गिरफ्तार करने वाले टीम के प्रभारी निरीक्षक मनीष कुमार ¨सह, एसआइ अनूप यादव, सतीश कुमार ¨सह और सिपाही अंकित भूषण ¨सह को पांच हजार रुपये का पुरस्कार दिया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.