Move to Jagran APP

पासिग आउट परेड में झूमे रंगरूट आरक्षी

जश्न की तरह मनी पासिग आउट परेड झूमे 265 रंगरूट आरक्षी

By JagranEdited By: Published: Tue, 17 Dec 2019 12:33 AM (IST)Updated: Tue, 17 Dec 2019 12:33 AM (IST)
पासिग आउट परेड में झूमे रंगरूट आरक्षी
पासिग आउट परेड में झूमे रंगरूट आरक्षी

बाराबंकी : पुलिस लाइंस और दसवीं वाहिनीं पीएसी में प्रशिक्षण ले रहे 265 रंगरूट की छह माह की ट्रेनिग के बाद सोमवार को पासिग आउट परेड हुई। जोश खरोश के साथ परेड करने के बाद जवान खुशी से झूम उठे। इसमें से 193 रंगरूट पीएसी में और 173 पुलिस लाइंस में प्रशिक्षण ले रहे थे। पीएसी में पुलिस महानिरीक्षक नीलाब्जा चौधरी ने और पुलिस लाइंस में एसपी आकाश तोमर ने परेड की सलामी ली।

loksabha election banner

सोमवार को पुलिस और पीएसी ने परेड ग्राउंड दुल्हन की तरह सजाया था। जून माह से यहां ट्रेनिग ले रहे रंगरूट सोमवार को दीक्षांत समारोह परेड की। पुलिस लाइंस में 173 और पीएसी में 193 रिक्रूट आरक्षियों को उनके पद एवं कर्तव्यों की शपथ ग्रहण कराई गई। दोनों स्थानों पर मुख्य अतिथि ने परेड का निरीक्षण किया। पुलिस लाइंस में आठ और पीएसी में सात टोलियों में जवानों ने परेड की। आइजी ने पीएसी में और पुलिस लाइंस में एसपी आकाश तोमर ने शपथ ग्रहण कराई। पीएसी में कमांडेंट राजेश कृष्ण और पुलिस लाइंस में एएसपी आरएस गौतम, अशोक कुमार, एसके सिंह, राजेश सिंह, उमाशंकर सिंह और एसके राय आदि मौजूद थे।

जवानों को उनके पद एवं कर्तव्यों की शपथ ग्रहण कराकर, देश एवं जनता की सेवा करने एवं ईमानदारी के साथ कर्तव्यों का पालन करने की कसम दिलायी गयी। इस मौके पर आइजी और एसपी ने रंगरूटों को पुलिस परिवार का हिस्सा बनने पर आरक्षियों को सेवा-भाव व लगन के साथ जनता की सेवा करने की सीख दी और उनके उज्जवल भविष्य की कामना के साथ बधाई दी। रंगरूट आरक्षी हुए पुरस्कृत

पुलिस लाइंस में सम्पूर्ण प्रशिक्षण/परीक्षा में सर्वाधिक अंकों से उत्तीर्ण होने वाले सर्वांग सर्वोत्तम प्रशिक्षु रिक्रूट आरक्षी जयदीप यादव को और पीएसी में प्रांजल पांडेय को पुरस्कृत किया गया। पुलिस लाइंस में वहीं बाह्य विषयों में भी सर्वाधिक अंक प्राप्त करने वाले जयदीप यादव के साथ अन्त:विषयों में सर्वाधिक अंक पाने वाले आरक्षी अमरमणि त्रिपाठी को भी पुरस्कृत किया गया। वहीं पीएसी में विभिन्न विषयों में सर्वाधिक अंक हासिल करने वाले मोनेश सिंह यादव, जितेंद्र यादव, सोनू पासवान, सौरभ कुमार, अभिषेक चौरसिया, सुधांशु, साकेत वर्मा, पुरुषोत्तम, अर्जुन यादव, सचिन कुमार, कृष्ण मोहन, हरिनाम यादव सहित रानू को पुरस्कृत किया गया है।

बांटी खुशियां : इस दौरान अधिकांश रंगरूट आरक्षियों के परिवारजन भी मौजूद थे। पद की शपथ लेने के बाद रंगरूट व उनके परिवारजन की खुशी का ठिकाना नहीं रहा। परिवारजन के बीच पहुंचकर आशीर्वाद लिया और तमाम लोगों ने इस पल को सेल्फी लेकर फोटो में कैद कर लिया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.