Move to Jagran APP

ऑनलाइन शिक्षा लंबे समय के लिए बेहतर नह

वर्तमान समय में कोरोना संक्रमण तेजी से फैल रहा है। इन परिस्थितियों में बच्चों के स्वास्थ्य एवं सुरक्षा का ध्यान अत्यंत आवश्यक है। इसी क्रम में विद्यालयों की ओर से बच्चों को ऑनलाइन माध्यम से शिक्षा सुचारू रूप से प्रदान की जा रही है।

By JagranEdited By: Published: Sat, 24 Oct 2020 12:23 AM (IST)Updated: Sat, 24 Oct 2020 12:23 AM (IST)
ऑनलाइन शिक्षा लंबे समय के लिए बेहतर नह
ऑनलाइन शिक्षा लंबे समय के लिए बेहतर नह

बाराबंकी : वर्तमान समय में कोरोना संक्रमण तेजी से फैल रहा है। इन परिस्थितियों में बच्चों के स्वास्थ्य एवं सुरक्षा का ध्यान अत्यंत आवश्यक है। इसी क्रम में विद्यालयों की ओर से बच्चों को ऑनलाइन माध्यम से शिक्षा सुचारू रूप से प्रदान की जा रही है। ऑनलाइन शिक्षा लंबे समय के लिए बेहतर नहीं है, क्योंकि अभी हम सभी व हमारा समाज शिक्षा के इस नए प्रयोग के लिए उतना तैयार नहीं थे। लेकिन आवश्यकता है कि शिक्षा को निर्बाद्ध रूप से संचालित करने के लिए अध्यापक व छात्र, दोनों परस्पर सामंजस्य से इस विधा के समक्ष आने वाले चुनौतियों व परेशानियों का मुकाबला करें। तकनीकी रूप से स्वयं को अधिक सक्षम बनाने में प्रयत्नशील रहें। क्योंकि वर्तमान समय में यह एक बेहतर विकल्प है। आज महामारी के दौर में आप बाहर जा नहीं सकते। ऐसे में घर में बैठकर ऑनलाइन शिक्षा बेहतर ढंग से ग्रहण कर सकते हैं। सुनील साई वर्मा, प्रबंधक, अचीवर्स क्लासेज, लखपेड़ाबाग विद्यार्थी की बात कोरोना संक्रमणकाल में ऑनलाइन शिक्षा का कोई जोड़ नहीं हैं। क्योंकि ऑनलाइन शिक्षा से घर पर सुरक्षित रहकर पढ़ाई भी हो रही है। साथ ही कोरोना वायरस से जैसी खतरनाक बीमारी से भी बचा जा रहा है। ऑनलाइन कक्षा में समय का जरूर ध्यान देना होता है। जो भी शिक्षक पढ़ाते हैं वह समझ में आ जाता है। लेकिन सजीव कक्षा का कोई जोड़ नहीं है। प्रेरणा कनौजिया, कक्षा 12 अभिभावक की राय आज के इस दौर में कोरोना संक्रमण के कारण थोड़ा खर्चा जरूर बढ़ा है। लेकिन घर में रहकर सुरक्षित हो बच्चे ऑनलाइन शिक्षा बेहतर ढंग से ग्रहण कर रहे हैं। मेरी राय में जो शिक्षा ऑनलाइन दी जा रही है वह बेहतर है। सबसे पहले हम सबकों बच्चों का स्वास्थ्य देखना है। फिलहाल ऑनलाइन शिक्षा का वर्तमान समय में कोई जोड़ नहीं है।

loksabha election banner

सुरेंद्र प्रताप सिंह, आनंद नगर, देवा रोड, बाराबंकी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.