Move to Jagran APP

पंचायत चुनाव में माहौल बिगाड़ने में लगे अफसर

चुनाव आयोग का निर्देश है कि 400 कम वोटर वाले बूथों को पास वाले मतदान केंद्र में समायोजित कर दिया। जिन केंद्र में 800 से ऊपर वोटर हैं वहां पर एक अतिरिक्त बूथ बना दिया है। इन नियमों का खुलेआम उल्लंघन अफसर कर रहे हैं। ग्रामीणों का आरोप है कि पंचायत चुनाव में माहौल बिगाड़ने के लिए अब खुद अफसर लगे हैं।

By JagranEdited By: Published: Sat, 23 Jan 2021 11:09 PM (IST)Updated: Sat, 23 Jan 2021 11:09 PM (IST)
पंचायत चुनाव में माहौल बिगाड़ने में लगे अफसर
पंचायत चुनाव में माहौल बिगाड़ने में लगे अफसर

बाराबंकी : चुनाव आयोग का निर्देश है कि 400 कम वोटर वाले बूथों को पास वाले मतदान केंद्र में समायोजित कर दिया। जिन केंद्र में 800 से ऊपर वोटर हैं, वहां पर एक अतिरिक्त बूथ बना दिया है। इन नियमों का खुलेआम उल्लंघन अफसर कर रहे हैं। ग्रामीणों का आरोप है कि पंचायत चुनाव में माहौल बिगाड़ने के लिए अब खुद अफसर लगे हैं। ऐसे मतदान केंद्रों को बदल दिया गया, जिन्हें बदलने की आवश्यकता नहीं थी। अब किसी केंद्र की दूरी दो किमी तो किसी का एक किमी दूर बना दिया गया।

loksabha election banner

मंगलपुर के शिवबालक वर्मा, निर्मला, जब्बार, अमित, मुकेश, रोहित, कमल, अनवार संजय आदि मतदान केंद्र बदलने की नाराजगी जताई है। एसडीएम को ज्ञापन देकर बताया है कि लगभग चालीस वर्षों से प्राथमिक विद्यालय ककरी मतदान केंद्र था। पंचायत चुनाव में तहसील प्रशासन ने एक किमी दूर पूर्व माध्यमिक विद्यालय ककरी में मतदान केंद्र बना दिया है। जबकि यहां बिजली, पानी की कोई व्यवस्था नहीं है। मंगलपुर के करीब 500 मतदाताओं को तीन किलोमीटर दूर चक्कर काटकर वोट डालने जाना पड़ेगा। एसडीएम हैदरगढ़ जितेंद्र कटियार ने बताया कि शिकायती पत्र मिला है, इसकी जांच होगी। आठ किमी दूर बना दिया केंद्र : त्रिवेदीगंज के ग्राम पंचायत लाही अकेला प्राथमिक विद्यालय है, जहां पर मतदान केंद्र बनाया जाता है। यहां पर लाही, लाही बाजार, भवानी सिंह पुरवा, लाही बॉर्डर, ज्ञान खेर, बड़भित्ति, आलम पुरवा, लायक पुरवा, भड़खोरिया, देवईचा, पड़रिया, टिकरा, रानीखेर, रैल, के करीब छह हजार मतदाता वोट डालने के लिए जाते हैं। रैल गांव की दूरी करीब आठ किमी है। टिकरा, रानीखेर गांव के मतदाताओं को पांच किलोमीटर दूरी तय करनी पड़ेगी।

---------------

इंटरनेट पर भी चढ़ रहा पंचायत चुनाव का खुमार

बाराबंकी : बदलते जमाने के साथ पंचायतों में प्रचार के तरीके भी बदल रहे हैं। पोस्टरों के साथ ही अब प्रचार के लिए इंटरनेट मीडिया का भी सहारा लिया जा रहा है। दावेदारों ने इसके लिए बाकायदा ग्रुप भी बना रखे हैं। यहां अपने समर्थकों के बीच दावेदार अपनी उपलब्धियां शेयर कर रहे हैं। फेसबुक के माध्यम से पोस्टरों को साझा करने के साथ ही त्योहारी बधाइयां भी दी जा रही हैं। वहीं पंचायत चुनाव से जुड़ी व्यंग्य की पोस्ट भी इन दिनों खूब वायरल हो रहीं हैं। चुनाव के समय दिखने वाले 'मुन्ना' को लेकर भी कई व्यंग्य की पोस्टें इन दिनों इंटरनेट मीडिया पर खूब छाई हैं। एक पोस्ट में लिखा है कि चुनाव में किसी के बहकावे में आकर न खड़े हों। नामांकन से पहले दो-चार दिन अस्पताल में भर्ती होकर अपनी लोकप्रियता चेक कर लें। अगर दो-ढाई सौ लोग मिलने आएं तभी अपना नामांकन करें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.