दीपक मिश्रा, बाराबंकी

नामांकन का फार्म '26' उम्मीदवारों की संपत्ति का ब्यौरा दर्शाएगा। यह फार्म सबसे महत्वपूर्ण है। नामांकन के लिए प्रत्याशियों को फार्म 26 भरना होगा। इस फार्म में उनकी आय से लेकर पिछला बकाया और संपत्ति का ब्यौरा देना होता है। इस फार्म के सभी कालम भरना होगा और कोई काट-पीट नहीं हो सकती है। इसके बाद नामांकन पत्र दो (ख) को भरकर जमा करना होगा। यह सभी फार्म नवाबगंज तहसील से निश्शुल्क मिलेंगे। एससी सीटों पर लड़ने वाले प्रत्याशियों को जाति प्रमाणपत्र देना होगा। इसके अलावा नामांकन पत्र के साथ प्रमाणित मतदाता सूची और शपथपत्र देना होगा। जमानत राशि की जमा रसीद भी लगानी होगी।

इनसेट : देना होगा आपराधिक इतिहास का ब्यौरा

इस बार प्रत्याशियों को आपराधिक मामलों के बारे में घोषणा पत्र देना होगा। इसके लिए उम्मीदवारों को फार्मेट सी-दो भरना होगा। साथ ही दल के माध्यम से भी खड़े किए गए अभ्यर्थियों के आपराधिक पूर्व वृत्ति के बारे में घोषणा पत्र फार्मेट सी-थ्री देना होगा।

इनसेट : लगेगा पार्टी का 'ए' और 'बी' पत्र

राष्ट्रीय पार्टी हो या मान्यता प्राप्त दल सभी को 'ए' और 'बी' पत्र भेजना होता है। नामांकन के दौरान यदि प्रत्याशियों को यह पत्र नहीं प्राप्त हो पाता है तो यह पत्र नामांकन के अंतिम दिन तीन बजे तक जरूर जमा करेंगे। 'ए' और 'बी' पत्र प्रत्याशियों के दल में रहने का प्रमाणपत्र है।

इनसेट : रहेगी ई-नामांकन की व्यवस्था

भारत निर्वाचन आयोग ने इस बार आनलाइन ई-नामांकन की व्यवस्था की है। नामांकन दाखिल करते समय केवल दो व्यक्ति ही नामांकन कक्ष में प्रवेश कर पाएंगे। रोड शो के दौरान काफिले में एक के साथ अधिकतम पांच वाहन ही, जिसमें सुरक्षा वाहन सम्मिलित है, चल सकते हैं। उन उम्मीदवारों का पर्चा नहीं जमा होगा, जिनका नया खाता नहीं खोला गया है। नामांकन से पहले प्रत्याशियों को खाता खोलना ही पड़ेगा। नए खातों से ही लेनदेन और प्रचार सामग्री पर खर्च किया जाएगा।

इनसेट : नाम निर्देशक के साथ मिलेंगे यह अभिलेख

-नाम निर्देशन पत्र

-प्ररूप नंबर 26

-चेक लिस्ट बिदु छह

-फार्मेट सी-चार

-प्रत्याशी, एजेंट के फोटोग्राफ

-अनुबंध-13 व 14

-निर्वाचन अभिकर्ताओं का नमूना हस्ताक्षर

-कोषागार का चालान फार्म

-अनुरोध पत्र

-अभ्यर्थियों के वापस लेने की सूचना प्ररूप पांच, छह

-निर्वाचन अभिकर्ता की नियुक्ति ------

नामांकन पत्रों को तैयार कर लिया गया है। 17 बिदु रखे गए हैं, जिन्हें प्रत्याशियों को भरना होगा। इसमें फार्म 26 अधिक महत्वपूर्ण है।

सौरभ त्रिपाठी, प्रभारी नामांकन प्रपत्र/परियोजना अधिकारी।

Edited By: Jagran