बाराबंकी : हर बूथ पर तो एक ही ईवीएम लगाने की तैयारी है, लेकिन 15 से अधिक प्रत्याशी हुए तो दो ईवीएम प्रति बूथ लगाई जाएंगी। एक फरवरी से नामांकन शुरू हो जाएगा, जो आठ फरवरी तक चलेगा। इसके बाद ही पता चल पाएगा कि कितनी ईवीएम किसी विधानसभा क्षेत्र में लगेंगी। इस बार ईवीएम में उम्मीदवारों की फोटो भी लगाने की तैयारी है।

पार्टी चुनाव निशान के साथ ही फोटो भी प्रत्याशियों की दिखेगी। ईवीएम में 15 बटन हैं। एक से लेकर 15 तक प्रत्याशियों के चुनाव निशान रहेंगे और 16वें नंबर पर नोटा का बटन है। यदि नामांकन के बाद 15 उम्मीदवारों से अधिक प्रत्याशियों ने पर्चा भरा तो उस विधान सभा क्षेत्र में दो-दो ईवीएम लगाई जाएंगी। इस बार ईवीएम में उम्मीदवारों की फोटो दिखेगी। इसके लिए नामांकन के दौरान ही फोटो लिए जाएंगे। फोटो का बैक ग्राउंड सफेद होना चाहिए, रंगीन फोटो नहीं लिया जाएगा। तस्वीर में टोपी, चश्मा नहीं लगा होना चाहिए। यही फोटो ईवीएम में दिखेगी। ईवीएम में सबसे पहले उम्मीदवार का नाम और उसके बाद फोटो तथा बाद में चुनाव निशान रहेगा। चुनाव निशान के सामने ही बटन होगा, जिसे दबाकर वोट करना है।

ऐसे डाल सकते हैं वोट : बंदोबस्त चकबंदी अधिकारी अनिल पांडेय ने बताया कि ईवीएम मशीन के ऊपर बांई ओर हरी बत्ती जल रही है तो समझो मशीन वोट डालने के तैयार है। चुनाव लड़ने वाले प्रत्येक उम्मीदवार के नाम व चिन्ह के आगे एक नीला बटन है। इच्छित उम्मीदवार को वोट डालने के लिए उसके नाम के सामने वाला नीला बटन दबा देना है। यदि आप किसी भी उम्मीदवार को मत नहीं देना चाहते हैं तो मशीन के अंतिम नीले बटन नोटा को दबा सकते हैं। बटन दबाने पर पास वाली लाल बत्ती जलेगी एवं बीप की आवाज आएगी। तभी आपका वोट डाला हुआ माना जाएगा। यदि लाल बत्ती न जले, बीप की आवाज न आए तो तुरंत पीठासीन अधिकारी को जानकारी देंगे।

Edited By: Jagran