Move to Jagran APP

बंजर भूमि पर बिखरेगी औषधीय पौधों की हरियाली

पूर्व विधायक और भाजयुमों के कार्यकर्ताओं ने किया पौधारोपण

By JagranEdited By: Published: Thu, 09 Jul 2020 01:24 AM (IST)Updated: Thu, 09 Jul 2020 06:06 AM (IST)
बंजर भूमि पर बिखरेगी औषधीय पौधों की हरियाली
बंजर भूमि पर बिखरेगी औषधीय पौधों की हरियाली

बाराबंकी : कल्याणी नदी के पुनरोद्धार कार्य से नदी का प्राकृतिक स्वरूप बहाल होने और श्रमिकों को रोजगार मिलने के साथ ही कोरोना से लड़ाई में भी मजबूती मिली है। नदी के करीब बंजर भूमि न सिर्फ हरी-भरी होगी बल्कि रोपे गए औषधीय पौधे कोरोना समेत अन्य संक्रामक बीमारियों से बचाने में कारगर साबित होंगे।

loksabha election banner

फतेहपुर ब्लॉक के ग्राम होलीपुरवा मजरे मवैया में कल्याणी नदी के तट पर नमामि गंगे परियोजना के तहत वन विभाग की ओर से 1875 पौधे लगाए हैं। अब 2500 पौधे ग्रामीण महिलाओं को पौधारोपण के लिए दिए गए हैं। सहायक विकास अधिकारी संजय कुमार गुप्ता ने बताया कि मवैया के होलीपुरवा में कल्याणी नदी के तट के पास लगभग पांच बीघे भूमि बंजर पड़ी थी। इस भूमि में पौधारोपण के लिए एसडीएम पंकज सिंह ने समूह को दे दिया है। इसके बाद रमाबाई स्वयं सहायता समूह की सरोज कुमारी व मालती तथा विकास स्वयं सहायता समूह की सुमन, मालती देवी व रामावती ने इस भूमि पर लेमनग्रास, सतावर, तुलसी व एलोवेरा के पौधे लगाए। महिलाओं ने 1000 पौधे भी इसी भूमि पर लगाए, जिनमें 700 अमरूद के और 300 जामुन के पौधे लगाए गए हैं। लेमनग्रास सतावर, तुलसी और एलोवेरा जैसे पौधे विभिन्न रोगों के उपचार के काम आते हैं।

हैदरगढ़ : विद्यालय परिसर को हरा-भरा बनाने के लिए हैदरगढ़ क्षेत्र के प्राथमिक विद्यालय बनकोट के प्रधानाध्यापक मोबीन अहमद, शिक्षक अजीत कुमार आदि ने बुधवार को विद्यालय परिसर पर जामुन, आम, आंवला, नीम व अमरूद के पौधे रोपित किया।

सुबेहा : भाजयुमो संयोजक हरिकृष्ण शुक्ला के नेतृत्व में क्षेत्र के पूर्व माध्यमिक विद्यालय कमेला में छायादार व फलदार वृक्ष जैसे अशोक, आम, अमरूद, जामुन, आंवला आदि के पौधे रोपे गए। पूर्व विधायक पंडित सुंदर लाल दीक्षित ने कार्यक्रम में पहुंचकर पौधे लगाए। प्राथमिक विद्यालय ओहरामऊ व प्राथमिक विद्यालय अनियारी में भी पौधे रोपित किए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.