Move to Jagran APP

दस दिवसीय मखदूम शाह बाबा का मेला शुरू

बाराबंकी: नगर में हजरत शेख मखदूम हिसामुद्दीन बाबा की मजार पर लगने वाले मेले का शनिवार देर

By JagranEdited By: Published: Sun, 11 Nov 2018 11:28 PM (IST)Updated: Sun, 11 Nov 2018 11:28 PM (IST)
दस दिवसीय मखदूम शाह बाबा का मेला शुरू
दस दिवसीय मखदूम शाह बाबा का मेला शुरू

बाराबंकी: नगर में हजरत शेख मखदूम हिसामुद्दीन बाबा की मजार पर लगने वाले मेले का शनिवार देर शाम को आगाज हो गया। शेख शाहब की मजार पर चादर पेश की गई। मेला समिति के सदस्यों ने दस दिवसीय मेले में कई रंगारंग कार्यक्रमों के होने की बात कही है। आस्ताने के इर्दगिर्द फैले भूखंड पर विविध दुकानें एवं झूलों की कतारें सजने लगी हैं।

loksabha election banner

शनिवार को हुए उर्स में हजारों की संख्या में जायरीन ने शिरकत की। पुलिस व्यवस्था भी चाक चौबंद दिखी।

नगर के सुविख्यात एवं कौमी एकता को समर्पित शेख मखदूम शाह बाबा का मेले का उदघाटन एसडीएम राम नारायण ने फीता काटकर किया। सज्जादानशीं एवं मुतवल्ली शेख हिसामुद्दीन एवं मेला समिति के अन्य सदस्यों ने शनिवार देर रात मखदूम शाह बाबा की मजार पर चादर पेश की। इसमें हजारों की संख्या में जायरीन ने शिरकत की। यह मेला देवा मेले के तुरंत बाद प्रारंभ होकर दस दिन तक चलता है। निकटवर्ती क्षेत्रों में यह मेला खासा मायने रखता है।यू् तो बाबा के आस्ताने के इर्द-गिर्द नगरीय क्षेत्र होने के कारण अतिक्रमण के चलते मेला परिसर सकरा हो गया है। फिर भी मेला समिति एवं तहसील प्रशासन की सख्ती के चलते अतिक्रमण को मेले के दौरान हटाया गया है जिस पर लगभग सैकड़ों दुकानें सज-धज कर तैयार हैं। नन्हें-मुन्नों और बड़ों सभी को आकर्षित करने वाले झूलों की कतारें भी मेला में दर्शकों को लुभाने लगी हैं। सज्जादानशीन ने बताया कि 17 नवंबर को मेला के सांस्कृतिक पांडाल में विभिन्न विद्यालयों के बच्चों की प्रतिभा खोज प्रतियोगिता आयोजित होगी। आयोजन समिति के सदस्य फहीम सिद्दीकी ने बताया कि इस कार्यक्रम में निबंध, पोस्टर, मेंहदी, नृत्य आदि विधाओं की प्रतिभाओं का मंचन इस कार्यक्रम में होगा। 18 नवंबर को ऑल इंडिया मुशायरा एवं कवि सम्मेलन में नामचीन शायरों एवं कवियों की महफिल सजेगी। 19 नवंबर को म्यूजिक कांफ्रेंस आयोजित होगा।

सीओ अर¨वद कुमार वर्मा ने बताया की डेढ़ सेक्शन पीएसी एवं चार थानों से सब इंस्पेक्टर कांस्टेबल एवं शिफ्टों में महिला आरक्षी भी तैनात की गई है।प्रभारी निरीक्षक अक्षय कुमार ने बताया कि मेला में आए सभी जायरीन को पुख्ता सुरक्षा उपलब्ध कराए जाने की बात कही। उदघाटन के अवसर पर दरगाह के सज्जादानशीन, काशिफ जिया, मो. फारूक, अशफाक अंसारी, फहीम सिद्दीकी, नसीम नदवी आदि मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.