Move to Jagran APP

छोटी नदियों से पहुंच रही मतदाताओं के लिए शराब

पंचायत चुनाव में शराब बांटने से रोकने के लिए प्रशासन और पुलिस ने चाक-चौबंद इंतजाम किए हैं। प्रमुख मार्गों पुल तथा संवेदनशील इलाकों में पहरेदारी चल रही है। निगरानी के इन रास्तों के बजाए पड़ोसी जनपदों से छोटी नदियों को पार कर चुनाव में खलल डालने के लिए शराब पहुंच रही है।

By JagranEdited By: Published: Wed, 14 Apr 2021 11:32 PM (IST)Updated: Wed, 14 Apr 2021 11:32 PM (IST)
छोटी नदियों से पहुंच रही मतदाताओं के लिए शराब
छोटी नदियों से पहुंच रही मतदाताओं के लिए शराब

अंबेडकरनगर : पंचायत चुनाव में शराब बांटने से रोकने के लिए प्रशासन और पुलिस ने चाक-चौबंद इंतजाम किए हैं। प्रमुख मार्गों, पुल तथा संवेदनशील इलाकों में पहरेदारी चल रही है। निगरानी के इन रास्तों के बजाए पड़ोसी जनपदों से छोटी नदियों को पार कर चुनाव में खलल डालने के लिए शराब पहुंच रही है। भीटी तहसील में मझुई, बिसुही और मड़हा नदी इन दिनों सूख चुकी है। ऐसे में तस्कर इन्हीं नदियों की तलहटी से होकर जिले में चुपचाप दाखिल हो जाते हैं। पुलिस रास्तों व पुलों पर निगरानी करती रह जाती है। पुलिस के अभिलेख भी इसकी पुष्टि करते हैं।

loksabha election banner

भीटी सर्किल के महरुआ तथा भीटी थाने के दक्षिण दिशा से मझुई नदी प्रवाहित है। यह सुल्तानपुर जिले की करीब 50 किलोमीटर सीमा का निर्धारण भी करती है। इसके किनारे दोनों जिलों के दर्जनों गांव बसे हैं। नदी की चौड़ाई, गहराई कम होने के कारण यह 10 महीने सूखी रहती है। इससे ग्रामीण गांवों के पास पगडंडी बनाकर आवागमन करते हैं। इन्ही पगडंडियों का प्रयोग शराब के अवैध तस्करों द्वारा चुनाव में किया जाता है। यहीं से अवैध शराब की खेप एक दूसरे जिलों में पहुंचाई जाती है। यही स्थिति क्षेत्र से प्रवाहित तमसा (मड़हा) व विसुही नदियों का भी है।

----------

-कई हो चुके हैं गिरफ्तार: गत चुनाव में इन्ही रास्तों से शराब की आपूर्ति की पुष्टि हुई तो महरुआ पुलिस ने पीछा कर कई लोगों को शराब लदे वाहन के साथ गिरफ्तार कर जेल भेजा था। जबकि, पुलिस ने सुल्तानपुर जनपद में अवैध शराब की फैक्ट्री व बड़ी मात्रा में शराब, उपकरण आदि बरामद किया था। अवैध शराब की बरामदगी तथा कारोबारियों की गिरफ्तारी व पुलिस कार्रवाई इसकी पुष्टि करते हैं।

----------

-पुलिस रिकॉर्ड में चिह्नित हैं स्थान: क्षेत्र के नरायनपुर घाट, बथुआ घाट, महरुआ पुल, रामपुर नोन्सिला, बसोहरी पुल, रामपुर बनेथू घाट, बड़ेरिया घाट, बाला पैकौली, नगहरा, भीटी पुल, उदयपुर पुल, बेला घाट, मिझौड़ा पुल, अर्जुनपुर पुल, आशाजीतपुर, खरिकाभारी, दरवन, डुहिया, गोपालपुर आदि रास्तों से शराब के अवैध कारोबार पुलिस रिकॉर्डों में चिह्नित हैं। इसे रोकने के लिए पुलिस का पूरा जोर चुनाव के दौरान इन्ही स्थानों पर रहता है।

------------

अवैध शराब की आपूर्ति के लिए पुलिस कृत संकल्प है। अवैध कारोबारियों पर शिकंजा कसने के लिए सभी थानाध्यक्षों को नजर रखने के निर्देश दिए गए हैं। सूचना मिलने पर संबंधित स्थानों पर पहुंचकर कार्रवाई की जा रही है।

रुक्मिणी वर्मा

सीओ, भीटी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.