Move to Jagran APP

चूल्हे की ¨चगारी से 18 घर जले

संवादसूत्र, सूरतगंज (बाराबंकी): चूल्हे में खाना बनाते समय निकली ¨चगारी से झप्परनुमा मकान ने आ

By JagranEdited By: Published: Sun, 22 Apr 2018 08:26 PM (IST)Updated: Sun, 22 Apr 2018 08:26 PM (IST)
चूल्हे की ¨चगारी से 18 घर जले
चूल्हे की ¨चगारी से 18 घर जले

संवादसूत्र, सूरतगंज (बाराबंकी): चूल्हे में खाना बनाते समय निकली ¨चगारी से झप्परनुमा मकान ने आग पकड़ ली। आग की चपेट में आकर दलित बस्ती के करीब 18 घर जलकर खाक हो गए। प्रधान की सूचना पर करीब एक घंटे बाद पहुंची फायर ब्रिगेड की टीम ने ग्रामीणों की मदद से आग पर काबू पाया ¨कतु जब तक मौके पर दमकल पहुंची। तब तक इन घरों का सब कुछ जलकर खाक हो चुका था। अब यह परिवार पूरी तरह खुले आसमान के नीचे आ गए हैं।

loksabha election banner

मोहम्मदपुर खाला थाना क्षेत्र के दलित बस्ती मिश्रीपुरवा मजरे पर्वतपुर गांव में करीब चार बजे टहलू के घर उसकी पत्नी मिट्टी के चूल्हे पर खाना बना रही थी, तभी अचानक उठी एक ¨चगारी ने छप्परनुमा मकान को अपनी चपेट में ले लिया। जब तक लोग कुछ समझते आग ने अपना विकराल रूप धारण कर लिया जिससे बस्ती के 18 छप्परनुमा घर जलकर खाक हो गए। आग से मोलहे गौतम, छोटे, धनीराम, रामटहलू, सर्वेश, रामलखन, बालक राम, अशोक, जगदीश, रामसुत, नेमकुमार, पवन, मनीराम के घर भी आग की चपेट में आ गए जिसमें करीब सात लाख का नुकसान बताया जा रहा है। आग से इन परिवारों के लोग पूरी तरह खुले आसमान के नीचे आ चुके हैं। रामसुत के घर रखा आठ ¨क्वटल गेहूं, तीन ¨क्वटल चावल, दो ¨क्वटल अरहर, मोलहे के यहां सात ¨क्वटल गेहूं, जगदीश का छह ¨क्वटल गेहूं व नेम कुमार, रामलखन के घर में रखा सात ¨क्वटल गेहूं व 20 हजार की नकदी सहित 50 हजार के जेवरात भी जल गए। गांव के प्रधान प्रतिनिधि नरेंद्र वर्मा की सूचना पर करीब एक घंटे बाद पहुंची फायर ब्रिगेड की टीम ने ग्रामीणों की मदद से आग पर काबू पाया, लेकिन तब तक इन घरों का सब कुछ जल चुका था।

जल गई गाढ़ी कमाई: इसी गांव के निवासी मनोज कुमार एक वर्ष से अपने परिवार के साथ मुंबई में रहकर नौकरी करते थे। मनोज ने बताया कि शुक्रवार को ही कमाई कर घर वापस घर आए थे। वहां से लाए करीब 40 हजार की नकदी घर में रखी थी। जो जलकर राख हो गई। गाढ़ी कमाई बचाने के लिए जलते घर के अंदर कई बार जाकर नकदी बचाने का प्रयास किया, लेकिन आग की लपटों के आगे एक नहीं चली। आग की सूचना पर पहुंचे रामनगर तहसील सुरेश राय ने लेखपाल के संग क्षति का आकलन किया और लोगों को राहत सामग्री वितरित की। एसडीएम रामनगर रामनरायण यादव ने बताया कि पीड़ितों को राहत सामग्री वितरित की गई है। हर संभव मदद की जा रही है।

वहीं रामनगर थाना क्षेत्र के मधवा जलालपुर निवासी छोटू बाजपेई के छप्पर में अज्ञात कारणों से आग लग गई। जिसके नीचे रखी गुमटी में तीन हजार का सामान जल गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.