Move to Jagran APP

फर्जीवाड़ा : मतदाता सूची में 90 लोगों के पिता का नाम स्वामी सदानंद परमहंस

मतदाता सूची के प्रभारी अधिकारी की मॉनीटरिग न करने से बड़े पैमाने पर फर्जी वोटर शामिल करने और सही लोगों के नाम डिलीट हो गए। अब यह फर्जीवाड़ा गांव-गांव विवाद का कारण बनने लगा है।

By JagranEdited By: Published: Sat, 16 Jan 2021 10:59 PM (IST)Updated: Sat, 16 Jan 2021 10:59 PM (IST)
फर्जीवाड़ा : मतदाता सूची में 90 लोगों के पिता का नाम स्वामी सदानंद परमहंस
फर्जीवाड़ा : मतदाता सूची में 90 लोगों के पिता का नाम स्वामी सदानंद परमहंस

बाराबंकी : मतदाता सूची के प्रभारी अधिकारी की मॉनीटरिग न करने से बड़े पैमाने पर फर्जी वोटर शामिल करने और सही लोगों के नाम डिलीट हो गए। अब यह फर्जीवाड़ा गांव-गांव विवाद का कारण बनने लगा है। शनिवार को सिद्धौर की ग्राम पंचायत पडरावां में स्थित प्राथमिक विद्यालय में पहुंचकर ग्रामीणों हंगामा काटा, घंटों प्रदर्शन के बाद एसडीएम, सीओ और भारी संख्या में पुलिस पहुंची।

loksabha election banner

सिद्धौर ब्लॉक की ग्राम पंचायत पडरावां में लगभग 90 लोगों के नाम मतदाता सूची में फर्जी दर्ज कर दिए गए। खास बात यह रही है फर्जीवाड़ा के दौरान 90 लोगों के पिता का एक ही नाम स्वामी सदानंद परमहंस कर वोटर लिस्ट में नाम बढ़ा दिए गए, जबकि यह गांव के थे ही नहीं। नाराज ग्रामीण कौशलेंद्र सिंह, केशव राम, हंसराज, मोहित, पूर्व जिला पंचायत बिदा प्रसाद रावत सहित सैकड़ों ग्रामीणों ने प्रदर्शन करना शुरू कर दिया। निवर्तमान ग्राम प्रधान राम सुफल ने साजिश करने का आरोप लगाया है। उपजिला अधिकारी हैदरगढ़ जितेंद्र कटियार, क्षेत्राधिकारी पवन कुमार गौतम, प्रशिक्षु क्षेत्राधिकारी शाहिन नसरीन, कोठी थानाध्यक्ष रितेश पांडे, लेखपाल अवधेश कुमार प्राथमिक विद्यालय पहुंच कर ग्रामीणों को शांत कराया। उपजिला अधिकारी जितेंद्र कटियार ने बताया कि अभी तक कोई नाम काटने के दिशा निर्देश नहीं दिए गए हैं। मामले की जांच चल रही है।

----------------

शासन ने मांगा प्रस्ताव, हैदरगढ़, सुबेहा व सिद्धौर का होगा विस्तार

बाराबंकी : हैदरगढ़ विधायक बैजनाथ रावत ने नगर पंचायत हैदरगढ़, सुबेहा व सिद्धौर के विस्तार के लिए शासन को पत्र भेजा था। अब शासन से विस्तार के लिए प्रस्ताव प्रशासन से मांगा है। जिलाधिकारी व शासन को 28 दिसंबर 2020 को विधायक ने जो पत्र भेजा था, जिसमें उन्होंने हैदरगढ़ नगर पंचायत के विस्तार के लिए पेचरूवा व अंसारी और रनापुर गांवों शामिल करने की बात लिखी थी। सुबेहा नगर पंचायत में पलिया, मोइद्दीन सराय, टिकुरी व निदुरी मजरे थलवारा, मल्हान पुरवा मजरे जमीन हुसैनाबाद था। सिद्धौर नगर पंचायत की सीमा विस्तार में दीपपनाह, हाजीपुर श्याम नगर, अरुई, तिलसिया ग्रामों को शामिल करवाने की बात लिखी थी। विधायक बैजनाथ रावत ने बताया कि नगर पंचायत हैदरगढ़, सुबेहा, सिद्धौर के सीमा विस्तार हो जाने से लोगों को शहरीकरण की सुविधाएं मिलने लगेंगी। नगर पंचायत में नाली, खड़ंजा, इंटरलॉकिग, बिजली आदि का संपूर्ण विकास हो जाएगा।

एसडीएम हैदरगढ़ जितेंद्र कटियार का कहना है कि हैदरगढ़, सुबेहा व सिद्धौर नगर पंचायतों की सीमा विस्तार के लिए शासन से पत्र आया है। गांवों का प्रस्ताव शीघ्र ही शासन को भेज दिया जाएगा। तीनों नगर पंचायतों के ईओ से प्रस्ताव करवाने का निर्देश दिया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.